चित्रकूट में शिवराज के राज में नहीं खिला कमल, उपचुनाव में कांग्रेस को मिली जीत

नई दिल्ली:  मध्यप्रदेश में सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव में शिवराज का जादू फ्लॉप शो बन गया। नतीजा ये हुआ कि बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस उम्मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने बीजेपी उम्मीदवार शंकरदयाल त्रिपाठी को 14,333 मतों से पराजित कर दिया। यहां 9 सितंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी।

अगले महीने गुजरात विधानसभा चुनाव और अगले साल मध्य प्रदेश में होनेवाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस की ये जीत काफी अहम है। हलांकि ये सीट पहले कांग्रेस के पास ही थी। इस जीत ने इतना तो तय कर दिया कि बीजेपी कांग्रेस के वोटबैंक में सेंध लगाने में नाकाम रही।

कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराया गया था। उप चुनाव में 65 फीसदी वोटिंग हुई थी। 2013 के विधानसभा चुनाव में प्रेम सिंह ने 10, 970 वोटों से जीत दर्ज की थी। उनका मुकाबला भी बीजेपी के उम्मीदवार से ही रहा था। यानि इसबार जीत का अंतर भी पहले के मुकाबले बड़ा रहा। कांग्रेस के लिए बड़ी खुशी की बात है।

चित्रकूट की सीट के कांग्रेस के हाथ से छीनने के लिए बीजेपी की तरफ से काफी कोशिश की गई थी। लेकिन पार्टी की हर कोशिश नाकाम रही। और कांग्रेस की परंपरागत सीट उसके पास रह गई।

Loading...

Leave a Reply