कांग्रेसी पोस्टर में पीएम मोदी को बताया गया दानव

कांग्रेसी पोस्टर में पीएम मोदी को बताया गया दानव

जंतर मंतर पर कांग्रेस लोकतंत्र बचाओ मार्च कर रही थी। कांग्रेस के उसी लोकतंत्र बचाओ मार्च में एक पोस्टर ऐसा भी था जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दावन के तौर पर दिखाया गया था। यहां खास बात ये है कि नरेंद्र मोदी को भी प्रधानमंत्री इस देश की जनता ने बनाया है। और इसमें कोई शक नहीं की मोदी का चुनाव पूरी तरह से लोकतांत्रिक तरीके से हुआ है। उसी प्रधानमंत्री को कांग्रेस के लोकतंत्र बचाओ मार्च में एक दानव बताया गया। क्या इसे सही ठहराया जा सकता है ? क्या ये कहना गलत होगा की इस पोस्टर के जरिये प्रधानमंत्री के पद की गरिमा को ठेंस पहुंचाने की कोशिश की गई ?

इस तस्वीर में संसद भवन को दिखाया गया है। जिसके सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिखाया गया है। मोदी के हाथ में एक तलवार भी दिया गया है जिसमें लोकतंत्र का हत्यारा लिखा  गया है। उनके सिर पर एक मुकुट पहनाया गया है जिसपरRSS लिखा गया है। उसी पोस्टर में हां मैं हूं खलनायक को कुछ इस तरह से इंगित किया गया जैसे की मोदी ये बात कह रहे हों। नरेंद्र मोदी के दाईं तरफ नेताओं की एक पूरी टोली की तस्वीर लगाई गई है। जिसमें बाबा साहब भीम राव अंबेडकर लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तक की तस्वीर लगाई गई है। दरअसल इस कतार में उन नेताओं को शामिल किया गया है जो सीधे तौर पर आजादी की लड़ाई से जुड़े थे। जिनमें जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री जैसे नेता भी हैं। और इनके उपर लिखा गया है जन नायक। वहीं मोदी के बायीं तरफ उन कांग्रेसी नेताओं के तस्वीर लगाई गई है जो आजादी की लड़ाई से प्रत्यक्ष तौर पर नहीं जुड़े थे। या जब इन्होंने राजनीति में कदम रखा तब तक देश आजाद हो चुका था। इसमें इंदिरा गाधी, राजीव गांधी से लेकर राहुल और प्रियंका गांधी तक शामिल हैं। और इनके उपर भी लिखा गया है जन नायक।

ये पोस्टर दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की तरफ से लगाई गई। इस पोस्टर में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव नरेश शर्मा (नीटू) का नाम लिखा गया है।

Loading...

Leave a Reply