अरुणाचल में फिर सियासी संकट, CM समेत 43 विधायकों का कांग्रेस से इस्तीफा

दिल्ली:  अरुणाचल प्रदेश में एक बार फिर सियासी संकट खड़ा हो गया है। इस संकट में कांग्रेस को बड़ा झटका भी लगा है। दरअसल यहां सीएम पेमा खांडू समेत कांग्रेस के 43 विधायकों को पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। राज्य की विधानसभा में कुल 60 सीटें हैं। जिनमें से कांग्रेस के 46 विधायक हैं। लेकिन अब 43 कांग्रेसी विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। जिसमें सीएम पेमा खांडू भी शामिल हैं। राज्य में बीजेपी के 11 विधायक हैं।

पेमा खांडू ने कहा ‘मैंने विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात कर इस बारे में जानकारी दी है। हमने कांग्रेस का विलय पीपीए में कर दिया है। राज्य में कांग्रेस के 46 विधायक हैं जिनमें से 43 पीपीए में शामिल हो गए हैं। पीपीए का गठन 1979 में हुआ था। यह 10 क्षेत्रीय दलों के नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस का हिस्सा रहा है।मौजूदा वक्त में असम में बीजेपी नेता हेमंता विश्व सरमा इसके प्रमुख हैं।

जुलाई 2016 में ही पेमा खांडू को कांग्रेस ने अरुणचल प्रदेश की कमान सौंपी थी। लेकिन दो महीनों में ही खांडू ने पार्टी छोड़ पीपीएम में शामिल होने का एलान कर दिया। जानकारी के मुताबिक अब एकबार फिर बीजेपी के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाने की कवायद शुरु हो सकती है।

Loading...