कांग्रेसी नेताओं से मिले राहुल, अवध बिहारी सिंह बोले ‘जात की नहीं जातियों की पार्टी है कंग्रेस’

नई दिल्ली:  दिल्ली में आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का दरबार सजा था। मौका था कांग्रेसी नेताओं के दिल की बात जानने की। बारी बारी से हर राज्य की बारी आती गई और अलग अलग राज्यों से आए नेता अपनी बात राहुल के सामने रखते गए। राहुल का ये दरबार 15, गुरुद्वारा रकाबगंज रोड पर सजा था। पर्टी अपने मूल लोकतांत्रिक सिद्धांत के तहत प्रदेश से आए नेताओं की बात सुन रही थी। सामने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बैठे थे। नेता आते गए और अपनी बात अपने युवा नेता के सामने रखते गए।

जब बारी झारखंड की आई तो यहां के तीन नेताओं का चयन किया गया। नेताओं के चयन का आधार लॉटरी था। ताकि किसी को ये शिकायत ना रहे कि उनका नंबर नहीं आया। जब झारखंड के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अवध बिहारी सिंह ने बोलने की शुरुआत की मुस्कान राहुल के चेहरे पर भी छाई थी। कांग्रेस नेता अवध बिहारी सिंह ने कहा कांग्रेस जात की नहीं जातियों की पार्टी है। कांग्रेस हर धर्म की पार्टी है। कांग्रेस ने हमेशा जोड़ने की बात की है ना कि तोड़ने की।

जब राहुल और कांग्रेस नेताओं से बीच संवाद  चल रहा था तो निशाने पर बीजेपी भी आई। कांग्रेस के सिद्धांतों के बारे में बात करने के साथ साथ बीजेपी और क्षेत्रीय पार्टियों को कटघरे में भी खड़ा किया गया। अवध बिहारी सिंह ने कहा बीजेपी और कुछ रीजनल पार्टियों ने जात पात पर समाज को बांटकर मौका परस्ती की राजनीति की है। उन्होंने कहा इस तरह से समाज को बांटकर उन पार्टियों ने पिछड़ों को कांग्रेस से दूर करने की कोशिश की है। लेकिन वो अपनी इस कोशिश में कामयाब नहीं होंगे। क्योंकि सभी को साथ लेकर चलने की नीति शुरु से कांग्रेस की रही है। और इसी नीति से देश को अबतक मजबूती और आगे भी मिलेगी।

Loading...

Leave a Reply