देश की टकसालों में सिक्के बनाना बंद, अब सिक्काबंदी की तैयारी है?

देश की टकसालों में सिक्के बनाना बंद, अब सिक्काबंदी की तैयारी है?

नई दिल्ली:  मोदी सरकार ने 2016 में नोटबंदी का बेहद ही जोखिम भरा फैसला लिया। कई महीनों के बाद नोटबंदी के बाद बनी विषम परिस्थिति सामान्य हो पाई थी। जिसके बाद सरकार ने जीएसटी की शुरुआत कर दी। जीएसटी की दरों को लेकर संशोधन का सिलसिला जारी है। आर्थिक सुधारों की तरफ लिये जा रहे इन कदमों के बाद अब सरकार एक और आर्थिक फैसला ले सकती है। जिसके तहत अब सिक्कों को बंद करने की तैयारी हो सकती है। हलांकि इस बारे में सरकार की तरफ से किसी तरह का कोई भी बयान नहीं आया है।

दरअसल देश के चार टकसालों नोएडा, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद में सिक्कों को प्रोडक्शन बंद हो गया है। भारत सरकार इन चार जगहों पर ही सिक्के बनवाती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई की तरफ से ये जानकारी दी गई है कि मंगलवार से इन टकसालों में सिक्कों का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है।

हलांकि सिक्कों का प्रोडक्शन बंद होने के बारे में दलील दी जा रही है कि नोटबंदी के बाद काफी संख्या  सिक्के बनाए गए थे। जो अभी भी आरबीआई के स्टोर में जमा हैं। नोटिस के मुताबिक आठ जनवरी तक 2500 MPCS सिक्कों का स्टोरेज है। इसी वजह से आरबीआई ने अगले आदेश तक के लिए सिक्कों का प्रोडक्शन रोक दिया है।

Loading...