cockroach milk is rich source of protein

पियें कॉकरोच का दूध मिलेगा गाय के दूध से 4 गुना ज्यादा फायदा

पियें कॉकरोच का दूध मिलेगा गाय के दूध से 4 गुना ज्यादा फायदा

हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं कि रोजाना कम से कम एक ग्लास दूध सभी को पीना चाहिए। इससे कई फायदे होते हैं। अक्सर लोग गाय या फिर भैंस के दूध का सेवन करते हैं। लेकिन एक नई खोज सामने आई है। जिसमें बताया गया है कि अगर कॉकरोच का दूध पिया जाए तो ये गाय के दूध से चार गुना ज्यादा फायदेमंद होगा।

भारत के वैज्ञानिकों ने ही इसके बारे में पता लगाया है। वैज्ञानिकों के मुतबिक पैसीफिक बीटल कॉकरोच से मिलने वाला दूध गाय के दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है। विज्ञानिकों का मानना है कि इस दूध का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के तौर पर किया जा सकता है। दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि ये एक ऐसा सुपरफूड है जिसका कोई जवाब नहीं है। पैसीफिक बीटल कॉकरोच एक ऐसी प्रजाति है जिसके बच्चे हमेशा जवान रहते हैं। इस कॉकरोच के शरीर में ऐसा दूध बनता है जिसमें प्रोटीन क्रिस्टल्स होते हैं। जिसे ये जन्म से पहले अपने इंब्रॉएज को पिलाते हैं।

इस नई खोज के लेखक हैं संचारी बनर्जी। उन्होंने अंगरेजी अखबार को बताया कि ये क्रिस्टल कंप्लीट फूड होते हैं। इसमें प्रोटीन, फैट और शुगर की मात्रा होती है। इसके प्रोटीन सीक्वेंस को देखने पर ये पाते हैं कि इनमें सभी तरह के जरूरी अमीनो एसिड मौजूद रहते हैं।

प्रोटीन का सबसे अहम रोल ये है कि यह लंबे वक्त तक एनर्जी के लेवल को बनाए रखता है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि पैसिफिक बीटल कॉकरोच के दूध का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के तौर पर किया जा सकता है। इस रिसर्च को International Union of Crystallography Journal में प्रकाशित किया गया है। कीट पतंगों की पौष्टिकता के बारे में इससे पहले भी दावे किये जाते रहे हैं। पिछले साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुए रिसर्च में कहा गया था कि रेड मीट की जगह कॉकरोच खाने से ज्यादा प्रोटीन हमारे शरीर में जाएगा।

Loading...

Leave a Reply