CM योगी ने पेश किया 100 दिन के कामकाज का ब्यौरा, काम की प्रगति पर जताया संतोष

लखनऊ:  यूपी में योगी सरकार के आज 100 दिन पूरे हो गए। इस मौके पर सीएम योगी ने प्रेस कांफ्रेंस कर अपने 100 दिनों का लेखा जोखा दिया। इस मौके पर यूपी के दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा भी मौजूद थे। योगी कैबिनेट के कई मंत्री भी इस मौको पर मौजूद थे।

सीएम योगी ने कहा वर्तमान सरकार ने छोटे से कार्यकाल में बहुत ज्यादा काम किया है। 29 मार्च 2017 को सरकार ने अपना कामकाज संभाला था। किसी के लिए भी 100 दिन का कार्यकाल छोटा सा वक्त है। लेकिन हमने इस चुनौती को स्वीकार किया है। हमें अपनी सरकार की उपलब्धी पर संतोष महसूस हो रहा है। राज्य सरकार केंद्र की मोदी सरकार के रास्ते पर चल रही है। हमारी सरकार भी सबका साथ सबका विकास नियम अपनी रही है।

पहले की सरकारों पर निशाना साधते हुए सीएम योगी ने कहा पिछले 15 सालों में यूपी की हालत खराब हुई थी। हमारी सरकार आम जनता के लिए काम कर रही है। सड़क पर सीएम योगी ने कहा विरासत में हमें गड्ढा युक्त सड़क मिली थी लेकिन अब उन सड़कों गड्ढा मुक्त किया जा रहा है। हमारी सरकार भोजन, सड़क, आवास, पेयजल के साथ ही कानून व्यवस्था और शिक्षा पर भी काम कर रही है। हमारी सरकार 2017 को गरीबी कल्याण वर्ष के रूप में मना रही है।

उन्होंने कहा समाज के निर्माण में सभी क्षेत्रों और समुदायों का सहयोग होता है। किसानों पर बोलते हुए उन्होंने कहा यूपी की अर्थव्यवस्था किसानों पर निर्भर करती है। हमारी सरकार किसानों के हितों को प्राथमिकता दे रही है। किसानों के लिए खाद बीज की व्यवस्था की जा रही है। सरकार ने अभी तक 36 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। अबतक 22517 करोड़ रुपये का भुगतान गन्ना किसानों को किया जा चुका है। पहली कैबिनेट बैठक में ही हमारी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया। जिससे 86 लाख किसानों को फायदा मिला। इसपर 36000 करोड़ खर्च हुआ।

राज्य की सड़कों की दशा पर सीएम योगी ने कहा हमने 1 लाख 21 हजार किलोमीटर सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का फैसला किया है। सभी जिला मुख्यालय में 24 घंटे बिजली, ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घंटे बिजली की सप्लाई 14 अप्रैल से शुरु की गई है। जबकि 24 घंटे बिजली देने पर काम चल रहा है।

कैलाश मानसरोवर जानेवाले श्रद्धालुओं के लिए मदद दोगुना किया गया है। गाजियाबाद में कैलाश मानसरोवर भवन भी बनाया जाएगा।

भू माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने एंटी भूमाफिया का गठन किया है। जिसके बाद से कई हेक्टेयर भूमि मुक्त कराई गई । महिलाओं की सुरक्षा के लिए यूपी सरकार  काम कर रही है। एंटी रोमियो दस्ते का गठन किया। कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ भी काम किया जा रहा है। महिला हेल्पलाओइन 181 का संचालन किया जा रहा है। सीएम ने कहा जेवर में अंतरराष्ट्री एयरपोर्ट बनाने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है।

Loading...

Leave a Reply