उत्तराखंड में घुस गए 300 चीनी सैनिक

उत्तराखंड में घुस गए 300 चीनी सैनिक

नई दिल्ली:  डोकलाम में बेबस होने के बाद अब चीन उत्तराखंड में गुस्ताखी करने की कोशिश कर रहा है। जानकारी के मुताबिक 26 जुलाई को तकरीबन 300 चीनी सैनिक उत्तराखंड में चमोली जिले के बाराहोती इलाके में घुस गए थे। चीनी सैनिकों की इस घुसपैठ का मकसद क्या था ये अभी साफ नहीं हो सका है। लेकिन आईटीबीपी के जवानों के विरोध के बाद उन सैनिकों को वापस लौटना पड़ा।

बाराहोती में चीनी सैनिक तकरीबन 2 घंटे तक रहे थे। चीनी सैनिक 26 जुलाई को सुबह तकरीबन साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे के बीच पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यानि पीएलए के जवान बाराहोती सीमा के अंदर आ गए। चीनी सेना के जवान भारतीय सीमा में तकरीबन 300 मीटर तक घुस गए थे।

आईटीबीपी जवानों ने चीनी सैनिकों को अपनी सरहद में देखा तो उनकी तरफ से विरोध किया गया। जिसके बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए। जिस इलाके में चीनी सैनिक आए थे वहां दोनों देशों के जवान अपनी मौजूदगी दिखाने के लिए साल में एक बार यहां पेट्रोलिंग करते हैं।

चीन की तरफ  से इस तरह से घुसपैठ उस वक्त की जब चीन के बीजिंग में ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों का समिट होना था। और उसमें शामिल होने के लिए एनएसए अजीत डोभाल बीजिंग जाने वाले थे। हलांकी विदेश मंत्रालय की तरफ से इस तरह की घटना को ज्यादा तवज्जो नहीं देने की बात कही जा रही है।

Loading...

Leave a Reply