south-china-sea-large-tease

चीन की चेतावनी, 1979 के युद्ध से सबक ले वियतनाम !

चीन की चेतावनी, 1979 के युद्ध से सबक ले वियतनाम !

दक्षिण चीन सागर पर चीन अपने फैसले से पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है। अपनी इस जिद के सामने चीन ने इंटरनेशनल कोर्ट के उस फैसले को भी दरकिनार कर दिया है जिसमें साउथ चाइना सी पर चीन के दावे को कोर्ट ने खारिज कर दिया था। अब चीन ने वियतनाम को धमकी दी है कि अगर साउथ चाइना सी पर वितयनाम अपने फैसले पर दोबारा विचार नहीं करता है तो परिणाम के लिए तैयार रहे। साथ ही चीन की तरफ से कहा गया है कि वितयनाम 1979 के युद्ध के परिणाम को याद कर ले और उससे सबक ले।

दरअसल कुछ दिनों पहले वियतनाम की तरफ से साउथ चाइना सी पर मोबाइल रॉकेट लॉन्चर्स तैनात करने की बात कही थी। इसपर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने वियतनाम के इस कदम को बड़ी गलती करार दिया है। और कहा है कि वियतनाम 1979 में दोनों देशों के बीच हुए युद्ध को याद कर ले और उससे सबक ले। 1979 में चीन के साथ लड़ाई में वियतनाम की करारी हार हुई थी और दोनों तरफ से हजारों सैनिक मारे गए थे।
ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ‘अगर लॉन्चर्स तैनात करने के वियतनाम का हाल के फैसले का मकसद चीन को निशाना बनाना है तो यह एक बड़ी गलती है। हम उम्मीद करते हैं कि वियतनाम को इतिहास याद होगा और वह इससे कुछ सबक लेगा।‘

कुछ दिनों पहले वियतनाम ने साउथ चाइना सी में मोबाइल रॉकेट लॉन्चर की तैनाती की बात कही थी। रिपोर्ट के मुताबिक वियतनाम के ये लॉन्चर्स चीन की हवाईपट्टियों और सैन्य ठिकानों पर हमला करने की ताकत रखते हैं।
-south china sea

Loading...

Leave a Reply