युद्ध की तैयारी में चीन! तिब्बत में भेजा हजारों टन सैन्य सामान

नई दिल्ली:  सिक्किम में भारत से करारा जवाब मिलने के बाद अब चीन नई तैयारी कर रहा है। तिब्बत के इलाके में चीन की गतिविधि बढ़ गई है। तिब्बत के इलाके में चीन भारी मात्रा में सैन्य साजोसामान जमा कर रहे है। इस तैयारी को देखकर ये चर्चा होने लगी है कि क्या चीन भारत के साथ युद्द की तैयारी कर रहा है। हलांकि चीन की तरफ से कहा गया है कि इन सामानों को युद्ध अभ्यास के लिए इकट्ठा किया जा रहा है।

जिस इलाके में चीन सैन्य साजो सामान इकट्ठा कर रहा है वो सिक्किम के पश्चिम में शिनजियांग प्रांत  के करीब उत्तरी तिब्बत का इलाका है। इस जगह से सिक्किम पहुंचने में चीनी सेना को महज 6-7 घंटे लगेंगे। 6-7 घंटों में चीन सिक्किम सीमा के पास नाथू-ला तक पहुंच सकता है। इन दोनों जगहों के बीच की दूसी तकरीबन 700 किलोमीटर है। लेकिन चीन ने इस इलाके में एक्सप्रेस वे नेटवर्क बना रखा है। इसलिए इस दूरी को केवल 6-7 घंटों में तय किया जा सकता है।

चीनी अखबार में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि अशांत तिब्बत और शिनजियांग प्रांत में पश्चिमी थिएटर कमांड ने उत्तरी तिब्बत में कुनलुन पर्वत के दक्षिण में सैन्य साजो सामान भेजा है। हलांकि चीनी अखबार में स्पष्ट तौर पर ये नहीं बताया गया है कि ये साजो सामान क्यों भेजा गया है। चीनी अखबार में ये भी बताया गया है कि ये भारत को बातचीत के टेबल पर लाने की रणनीति है। एक अखबार में ये भी बताया गया है कि पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) ये संदेश देना चाहती है कि वो भारतीय सैनिकों को आसानी से हरा सकती है।

Loading...