mansarover yatra

चीन ने बंद किया नाथूला मार्ग, मानसरोवर यात्रा पर गए श्रद्धालुओं की बढ़ी मुश्किल

चीन ने बंद किया नाथूला मार्ग, मानसरोवर यात्रा पर गए श्रद्धालुओं की बढ़ी मुश्किल

नई दिल्ली:  चीन ने एक बार फिर अपनी दादीगीरी दिखाई है। चीन ने कैलाश मानसरोवर यात्रा रोक दिया है। चीनी सैनिकों ने नाथुला दर्रे के पास रास्ता बंद कर दिय गया है। चीन की तरफ से रास्ता बंद करने  को लेकर आधिकारिक तौर पर पुष्टि कर दी गई है। जिसमें कहा गया है कि सीमा पर जारी तनाव की वजह से इस यात्रा को बंद किया गया है। लेकिन इस मामले में अभी भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से किसी तरह का बयान नहीं आया है।

पिछले तकरीबन 10 दिनों से सिक्किम में चीन अपनी दादागीरी दिखा रहा है। चीनी सैनिक जबरन भारतीय सीमा घुसकर फोटों खींच रहे हैं। दरअसल चीन की नाराजगी ब्रह्मपुत्र पर बने पुल को लेकर है। जिसका उद्घाटन हाल ही में पीएम मोदी ने किया था। इस पुल के बनने से अरुणाचल प्रदेश तक भारतीय सैनिकों की पहुंच आसान हो गई है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक चीनी सैनिकों ने सिक्किम में दो बंकरों को भी तबाह कर दिया है। दोनों देशों की सेना के बीच ये तनाव पिछले दस दिनों से जारी है। ये तनाव डोका ला जनरल इलाके में जारी है।

इस इलाके में चीनी सैनिक लगातार आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें रोकने के लिए भारतीय सैनिकों को काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। एलएसी पर चीनी सैनिकों को रोकने के लिए भारतीय सैनिकों ने मानव श्रृंखला बनाई लेकिन इसके बवजूद चीनी सैनिक पीछे हटने को तैयार नहीं हैं।

चीनी सैनिकों ने डोका ला जनरल एरिया के लालटेन इलाके में भारतीय सैनिकों के दो बंकरों को तबाह कर दिया है। 20 जून को इस तनाव को लेकर दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई थी। लेकिन उसके बाद भी चीन की चालबाजी और उसकी नीयत में कोई बदलाव नहीं आया।

Loading...

Leave a Reply