लद्दाख में चीन की घुसपैठ, भारतीय सेना से हुआ सामना तो जान बचाकर भागे

नई दिल्ली:  चीन की जब डोकलाम में नहीं चली तो अब वो जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में पैर जमाने की कोशिश कर रहा है। चीनी सैनिकों ने लद्दाख में 15 अगस्त के दिन दो बार घुसपैठ की कोशिश की। लेकिन दोनों ही बार भारतीय सेना की तरफ से उसका विरोध किया गया। भारतीय सैनिकों ने मानव श्रृंखला बनाकर चीनी सैनिकों को रोकने की कोशिश की।

भारतीय जवानों के इस रुख के बाद दोनों ही बार चीनी सैनिकों को वापस लौटना पड़ा। लेकिन जब घुसपैठ करने में चीनी सैनिक नाकाम रहे तो वापस जाते वक्त उन्होंने भारतीय सैनिकों पर पत्थरबाजी शुरु कर दी। जिसके बाद भारतीय जवानों की तरफ से भी चीनी सैनिकों को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया गया। भारतीय सैनिकों ने भी चीनी सैनिकों पर पत्थरबाजी के जवाब में पत्थरबाजी की। चीनी सैनिकों ने लद्दाख में पोंगोंग झील के इलाके में घुसपैठ की।

दोनों तरफ से हुई इस पत्थरबाजी में दोनों तरफ के कुछ सैनिकों को चोट आई है। चीनी सैनिकों ने जिस तरह से लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की है उसे उनकी तरफ से उकसावे की कार्रवाई मानी जा रही है। चीन चाहता है कि इस तरह से उकसाने से भारतीय सेना अपना आपा खो देगी और कोई गलत कदम उठा लेगी। लेकिन चीन की इस चालबाजी से भारतीय सैनिक अच्छी तरह से वाकिफ हैं। इसलिए चीन की तरफ से हो रही इस तरह की हर हरकत का उसी के भाषा में जवाब दिया जा रहा है, ना कम ना ज्यादा।

Loading...

Leave a Reply