Army Ready doklam

डोकलाम पर चीन ने चला एक और नया पैंतरा

डोकलाम पर चीन ने चला एक और नया पैंतरा

नई दिल्ली:  डोकलाम पर चीन ने एक नई चाल चली है। डोकलाम को लेकर चीन ने एक फैक्टशीट जारी की है। जिसमें कहा गया है कि चीन अपनी संप्रभूता की रक्षा के लिए हर जरुरी कदम उठाएगा। उसने कहा है कि इस मामले में हमने बहुत संयम दिखाया है। हमें कम नहीं आंकना चाहिए। इस फैक्ट शीट में चीन ने कहा है कि डोकलाम चीन और भूटान के बीच का मसला है भारत को इसमें दखल देने का अधिकार नहीं है।

चीन की तरफ से कहा गया है कि डोकलाम में जुलाई के अंत तक भारत के 40 सैनिक और एक बुलडोजर मौजूद हैं। भारत इसी तरह से जल्द पीछे हटे तभी मामला सुलझेगा। चीन ने 1890 के चीन ब्रिटेन के बीच हुए करार का भी जिक्र किया है। चीन ने कहा है कि उस समझौते के मुताबिक डोकलाम चीन का हिस्सा है। वहां चीनी सेना गश्त लगाती है। जब चीन वहां रोड बना रहा था तब 18  जून को 270 भारतीय सैनिक दो बुलडोजर लेकर चीनी सीमा में 100 मीटर अंदर तक घुस गए। वहां तीन टैंक गाड़ लिये। अभी भी 40 सैनिक और एक बुलडोजर वहां मौजूद है।

चीन ने कहा है कि ये गंभीर मामला है और पहले से अलग है। भारत के पास ऐसा करने का कोई तथ्यात्मक आधार नहीं है। भारत इस मामले में जबरन दखल दे रहा है। चीन  ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारत की तरफ से जमीन पर यथास्थिति बदलने की कोशिश की है।

Loading...

Leave a Reply