डोकलाम पर चीन ने फिर दिखाए तेवर कहा ‘ना पीछे हटूंगा और ना इंतजार करूंगा’

नई दिल्ली:  डोकलाम के मुद्दे पर चीन ने एक बार फिर अपना अड़ियल रुख दिखाया है। चीन ने अलग अलग देशों के राजनयिकों साथ प्रेस ब्रीफिंग में कहा डोकलाम के मुद्दे पर चीन पीछे नहीं हटेगा साथ ही उसने कहा हम इंतजार भी नहीं करेंगे। राजनयिकों को चीन ने कहा डोकलाम के मुद्दे पर हमने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। डोकलाम में ना तो हम पीछे हटेंगे और ना ही हम इंतजार करेंगे, भारत को ये स्थिति समझनी चाहिए।

डोकलाम विवाद पर आज विदेश सचिव संसद की समिति को जानकारी देंगे। दरअसल डोकलाम में चीन जबरन सड़क निर्माण करना चाहता है। जिसका भारत विरोध कर रहा है। भारत की तरफ से साफ किया जा चुका है कि डोकलाम में चीन को सड़क का निर्माण नहीं करने दिया जाएगा। इसी वजह से तकरीबन महीने भर से भारत और चीन के बीच रिश्तों में तल्खी आई है।

ताजा हालात को देखते हुए भारत-चीन सीमा पर निष्क्रिय चौकियों को दोबारा से एक्टिव किया जा रहा है। वहां सेना और अफसरों की तैनाती की जा रही है। ताकि जरूरत पड़ने पर चीन को उसी की भाषा में जवाब दिया जा सके।

डोकलाम में विवाद 89 वर्ग किलोमीटर इलाके को लेकर है। तीनों देशों के लिए ये इलाका काफी अहम है। हकीकत ये है कि डोकलाम पर चीन का कोई हक नहीं है लेकिन जबरन वो भूटान के हिस्से में पड़ने वाले डोकलाम पर अपना दावा ठोंक रहा है। इस इलाके में चीन सड़क का निर्माण कराना चाहता है। मित्र देश होने के नाते भूटान की रक्षा के लिए भारत ने सैनिकों की तैनाती डोकलाम में की है।

Loading...