महानगरों में Children महज 14 साल की उम्र में कर लेते हैं Sex !

महानगरों में Children महज 14 साल की उम्र में कर लेते हैं Sex !

  • पिछले चार साल में 5 फीसदी बच्चों में बढ़ी है Sexsualy ट्रांसमिटिड डिजीज
  • 5 हजार बच्चों पर किए गए सर्वे I

New Delhi, April 20 हम 21वीं सदी में जी रहे हैं. और इस सदी में बहुत कुछ बदल चुका है. लेकिन हमारे समाज में आज भी जिस मुद्दे पर चर्चा करना भी अपराध माना जाता है, उसी अपराध में आज के बच्चे सबसे आगे हो गए हैं. यहां बात हो रही है Sex की., और ये दावा हमारा नहीं है बल्कि 15 हजार बच्चों पर किये गए सर्वे में जो सच सामने आया है वो चौकाने वाला है. सर्वे के मुताविक महानगरों में महज 14 साल की उम्र में बच्चे Sex कर लेते हैं.

14 साल की उम्र में शारीरिक संबंध

अभी तक सरकार भी ये फैसला नहीं ले पाई है कि सेक्स एजुकेशन को बच्चों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाय या नहीं, इसको लेकर समय समय पर तर्क-वितर्क चलता रहता है. लेकिन इसी Sex को लेकर जो आंकड़े सामने आए हैं वो कई चीज सोचने पर विवश कर रहे हैं. इस आंकड़े के मुताविक महानगरों में Sex के मामले में देश के बच्चे इतने आगे निकल चुके हैं कि ज्यादातर बच्चे 14 साल तक की उम्र में ही शारीरिक संबंध बना लेते हैं.

क्या कहता है ये आंकड़ा

हाल ही में E-Health केयर की तरफ से बच्चों में सेक्सुअली ट्रांसमिटिड डिजीज को लेकर एक सर्वे कराया गया है. इस सर्वे की मानें तो गांव की अपेक्षा शहरों में रहने वाले बच्चों में Sex के प्रति ज्यादा आकर्षण रहता है. इस सर्वे में 13 साल से 19 साल तक के बच्चों को आधार बनाया गया था. करीब15 हजार बच्चों पर किए गए इस सर्वे में चौकाने वाला आंकड़ा निकल कर सामने आया. सर्वे में ये भी बताया गया कि करीब 9 फीसदी बच्चों ने कभी ना कभी यौन संक्रामक रोग का सामना किया है. सर्वे के की मानें तो जहां लड़कों में शारीरिक संबंध बनाने की औसत आयु 13.72 साल रही, वहीं लड़कियों में ये उम्र 14.09 रही.

बच्चों में बढ़ रही है सेक्सुअली ट्रांसमिटिड डिजीज

कम उम्र में ही Sex करने की वजह से कई बच्चे सेक्सुअली ट्रांसमिटिड डिजीज के चपेट में भी आ जाते हैं. पिछले चार सालों की बात करें तो बच्चों में ये बीमारी करीब 5 फीसदी बढ़ी है. E-Health केयर के डॉक्टरों का कहना है कि ये बहुत ही गंभीर विषय है कि टीनएजर्स में 2011-12 की तुलना में यौन संक्रमित बीमारियों में करीब दोगुना इजाफा हुआ है. यही नहीं इससे पहले 2006 में नेशनल फैमिली हेल्थ का भी सर्वे सामने आ चुका है. इस सर्वे के मुताबिक 15 से 24 साल के युवाओं में से कई ऐसे युवा है जो शादी से पहले शारीरिक संबंध बना लेते हैं.

Loading...

Leave a Reply