chetan bhagat

अब DU के छात्र पढ़ेंगे चेतन भगत का उपन्यास

अब DU के छात्र पढ़ेंगे चेतन भगत का उपन्यास

नई दिल्ली:  दिल्ली विश्वविद्यालय के सिलेबस में चेतन भगत के उपन्यास को शामिल किया जा रहा है। डीयू में इंग्लिश लिटरेचर में चेतन भगत की ‘फाइव पॉइंट समवन’ को शामिल किया गया है। जुलाई से शुरु हो रहे एकेडमिक सेशन में इसे सिलेबस में शामिल किया गया है। बीए सेकंड ईयर में ‘फाइव पॉइंट समवन’ उपन्यास को शामिल किया गया है।

चेतन भगत के कई उपन्यास का विवादों से भी नाता रहा है। डीयू के इस फैसले के बाद उसपर अलग अलग प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है। जिसमें इसपर कई लोग नाराजगी जता रहे हैं। तो जो लोग चेतन भगत के उपन्यास के पाठक हैं उनलोगों ने इसपर खुशी जाहिर की है।

चेतन भगत का नॉवल ‘फाइव पॉइंट समवन’ बीए सेकंड ईयर के छात्रों के लिए जनरल इलेक्टिव पेपर होगा। यह पॉपुलर फिक्शन पेपर का पार्ट बनाया गया है। दो साल पुराने चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम सीबीसीएस की कोर कमेटी ने चेतन भगत के इस नॉवल के लिए सिफारिश की थी। सीबीसीएस के तहत ये पेपर प्रोग्राम समेत ऑनर्स के छात्रों को भी पढ़ाया जाएगा।

डीयू के प्रोफेसर्स का मानना है कि इंग्लिश लिटरेचर में हर तरह का लिटरेचर पढ़ाया जाना चाहिए। इससे स्टूडेंट्स एनालिसिस करना सीखते हैं। चेतन भगत भी पॉपुलर लिटरेचर में अपना जगह रखते हैं। इसलिए अगर उनके नॉवल फाइव पॉइंट समवन को सिलेबस का हिस्सा बनाया गया है तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

Loading...

Leave a Reply