ऐसे पता करें आपका आधार नंबर कहां-कहां इस्तेमाल हुआ, शिकायत भी कर सकते हैं

नई दिल्ली:  आधार नंबर केवल एक पहचान पत्र नहीं है बल्कि ये एक जरूरत है। ज्यादातर जगहों पर आपकी पहचान के तौर पर आधार कार्ड ही मांगे जाते हैं। फोन का नया सिम लेने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने तक या फिर किसी सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आधार नंबर जरूरी हो गया है। जिस तरह से आधार का इस्तेमाल बढ़ा है उसी तरह से ये डर भी बढ़ गया है कि आपके आधार नंबर का कहीं कोई गलत इस्तेमाल ना कर ले।

आधार के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए आधार अथॉरिटी UIDAI ने एक नई सुविधा शुरु की है। इसके जरिये आप घर बैठे चंद मिनटों में ये पता कर सकते हैं कि आपके आधार नंबर का इस्तेमाल कहां कहां हुआ है। इतना ही नहीं शक होने पर आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

सौजन्य- UIDAI

इस विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको Aadhar Authentication History का विकल्प दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के साथ ही एक नई विंडो खुलेगी। इसमें आपको अपना आधार नंबर एंटर करना है। साथ ही इसी पेज पर एक कैप्चा भी दिया गया है उसे भरना होगा।

सौजन्य- UIDAI

इसके बाद आपको ये डिटेल भरनी होगी कि आप कब से कब तक की जानकारी चाहते हैं। इतना करने के बाद अब ओटीपी जनरेट करने के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपने अपने आधार नंबर के साथ फोन नंबर रजिस्टर कर रखा है उसपर ही आपका ओटीपी आएगा।

ओटीपी एंटर करने के साथ ही आपने जिस अवधी की जानकारी मांगी है वो आपको मिल जाएगी। अगर इसे देखने के बाद आपको किसी तरह का शक होता है या गड़बड़ी नजर आती है तो आप इसकी शिकायत UIDAI से 1947 पर कॉल करके कर सकते हैं।

Loading...