बाबरी विध्वंश: आरोप तय, आडवाणी समेत सभी 12 आरोपियों पर आपराधिक साजिश का केस

नई दिल्ली: बाबरी मस्जिद विध्वंश मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने आडावणी, जोशी, उमा भारती समेत सभी 12 आरोपियों पर आरोप तय कर दिये हैं। इन सभी पर 120 B यानि आपराधिक साजिश का केस चलेगा। बाबरी मस्जिद गिराने के 25 साल बाद इन आरोपियों पर आरोप तय किये गए हैं। सीबीआई की विशेष अदालत से इससे पहले इन सभी 12 आरोपियों को निजी मुचलके पर जमानत दे दी गई।

इसके बाद आरोपियों की तरफ से आरोप रद्द करने की याचिका पर सुनवाई शुरु हुई। लेकिन कोर्ट ने आरोप रद्द करने की याचिका खारिज कर दी। इसके बाद कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कर दिया की सभी 12 आरोपियों के खिलाफ आपराधिक साजिश का केस चलेगा। सीबीआई अदालत में बाबरि विध्वंश के सभी 12 आरोपी लाल कृष्ण आडावणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार, विष्णु हरि डालमिया, राम विलास वेदांती, धर्म दास महंत, महंत नृत्य गोपाल दास , चंपत राय, सतीश प्रधान, बैकुंठ लाल शर्मा पेश हुए।

कोर्ट के इस फैसले के बाद अब आडवाणी और जोशी के राष्ट्रपति बनने उम्मीदों को भी झटका लगा है। बताया जा रहा था कि एनडीए की तरफ से आडवाणी या जोशी को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया जा सकता है। लेकिन बाबरी विध्वंश मामले में आरोप तय होने के बाद अब वो उम्मीद खत्म हो गई है। हलांकि इस बारे में किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी।

BABRI DEMOLITION

पेशी के लिए लखनऊ पहुंचे लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से वीवीआईपी गेस्ट हाउस में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की थी।

Loading...