CBSE 10वीं और 12वीं की एक-एक विषय की परीक्षा दोबारा होगी, अब ऐसे होगी परीक्षा

नई दिल्ली:  पेपर लीक हो जाने की वजह से CBSE दो 10वीं और 12वीं की एक एक विषय की परीक्षा रद्द कर दी है। अब इन विषयों की परीक्षा दोबारा होगी। 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा ली जाएगी। CBSE की तरफ से परीक्षा की तारीख अभी नहीं बताई गई है। जल्द ही इसके बारे में CBSE की वेबसाइट पर नई तारीख के बारे में जानकारी दी जाएगी।

कक्षा दसवीं और 12वीं की इन दोनों विषयों के परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया में पेपर लीक हो गया था। कक्षा 10वीं के गणित का पेपर बुधवार को ही हुआ था। लेकिन पेपर लीक होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद इसे रद्द कर दिया गया। वहीं 12वीं के अर्थशास्त्र (इकोनॉमिक्स) की परीक्षा सोमवार को हुई थी। उसी दिन पेपर लीक होने के आरोप भी लगे थे। लेकिन तब CBSE की तरफ से इसकी जांच करवाने की बात कही गई थी।

अब जिन विषयों की परीक्षा दोबारा होगी उसमें एक सुरक्षित सिस्टम लाने पर भी विचार किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है बोर्ड की तरफ से अगले हफ्ते तक परीक्षा की नई तारीखों का एलान कर दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने CBSE से कहा है कि बोर्ड पेपर लीक को रोकने के लिए कड़े से कड़े कदम उठाए। साथ ही उन्होंने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर परीक्षा केंद्रों पर भेजा जाएगा। परीक्षा के समये से आधा घंटा पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा। CBSE का ये पेपर पासवर्ड प्रूफ होगा। और सेंटर पर ही इसका प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को दिया जाएगा।

Loading...