ब्रा खरीदने में बरतें सावधानी, थोड़ी सी कंजूसी बड़ा नुकसान करा सकती है

दिल्ली: महिलाएं जब अपने वार्डरोब को तैयार करती हैं तो उसमें एक से एक पैशनेबल कपड़े नजर आते हैं। जींस से लेकर ट्रेडिशनल ड्रेसेज की भरमार होती है। जूती की अलग अलग जोड़ी ड्रेस के रंग से मैच खाती हुए मिल जाती हैं। लेकिज जब बात ब्रा की आती है तो ज्यादातर महिलाओं को ये पता ही नहीं होता है कि इसका सही चुनाव कितना जरुरी है।

दरअसल सही ब्रा का चयन आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है जबकि गलत चयन आत्मविश्वास कम करने के साथ ही साथ आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। महिलाओं की ब्रा पर तैयार की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रा खरीदने से पहले उसके कप साइज और उसके डिजाइन को जरुर गौर से जांच लें। क्योंकि कई डिजाइन देखने में तो आकर्षक होते हैं लेकिन वो आपके शरीर के लिए सही नहीं होते हैं।

जिस तरह से आप जब बाकी कपड़े खरीदती हैं तो उसे पहनकर ट्रायल करती हैं। अगर सही तरीके से ड्रेस फिट नहीं आती है तो उसकी फिटिंग कराती हैं। वही बात या यूं कहें उससे भी जरुरी है ब्रा की फिटिंग। क्योंकि सस्ते के चक्कर में महिलाएं काम चलाउ ब्रा खरीद लेती हैं कुछ दिनों तक तो वह सही रहता है लेकिन बाद में परेशानी का कारण बन जाता है। तुरंत तो इसका बुरा असर पता नहीं चलता है लेकिन लंबे वक्त में इसका असर दुखदाई होता है।

जांच में ये सामने आई है कि महिलाएं एक दिन में तकरीबन 16-17 घंटे ब्रा पहनती हैं। इस तरह से साल में तकरीबन 6 हजार घंटे महिलाएं ब्रा पहनती हैं। यानि आपके जितने कपड़े होते हैं उनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल ब्रा का होता है। फिर इसे खरीदने में कंजूसी क्यों। कई बार आकर्षक डिजाइन और कलर देखकर ब्रा खरीद ली जाती है। लेकिन उसे पहनकर आरामदायक महसूस नहीं होता ऐसे में ब्रा परेशानी का सबब बन जाता है। ब्रा खरीदने में सबसे ज्यादा जरुरी है उसकी कप साइज। जो आपके स्तन को पूरी तरह से सहारा देने में सक्षम हो।

गलत ब्रा से शरीर के लुक पर भी गलत असर पड़ता है। शरीर के बाकी हिस्सों की तरह स्तनों में भी समय के साथ बदलाव आता है। लेकिन यहां पर महिलाएं कतरती हैं। जिसकी वजह किसी तरह एडजस्ट करने वाली सोच उनपर हावी हो जाती है। यहीं पर आप बहुत बड़ी गलती कर जाती हैं। सही ब्रा जहां लुक को आकर्षक बनाता है वहीं मन में आत्मविश्वास भी भरता है। इसलिए भले ही एक जींस या जूती थोड़ी कम कीमत की खरीद लें लेकिन ब्रा पर पैसे खर्च करने में पीछे नहीं हटें। क्योंकि थोड़ी सी समझदारी आपको जीवनभर आराम देगी।

Loading...