जेब में अगर कैश नहीं है तो निकालिये फोन और आजमाइये ये APP




नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या हो गई है कैश की। जरुरत रुक नहीं रही है लेकिन उन जरुरतों को पूरा करने के लिए पैसों की कमी है। उनकी परेशानी ज्यादा बढ़ गई है जिनके अकाउंट में सैलरी तो आ गई है लेकिन बैंक से पैसे निकालने की लिमिट है। लेकिन आपकी जरुरत के मुताबिक कुछ ऐसे ऐप्स हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी जरुरत पूरी कर सकते हैं।

पेटीएम
पेटीएम उसी विकल्प में शामिल है। इसके जरिये आप खरीदारी कर सकते हैं, टैक्सी- ऑटो का बिल, मोबाइल और डीटीएच को रिचार्ज करा सकते हैं। इसमें एक माहीने में आप अपने अकाउंट में 10 हजार रुपये तक डाल सकते हैं। और फिर उससे अपनी जरुरत पूरी कर सकते हैं। लेकिन आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक वेरिफिकेशन कराकर आप महीने में एक लाख तक पेटीएम में जमा करवा सकते हैं। आज की जरुरतों को देखते हुए कई छोटे दुकानदार भी पेटीएम के जरिये भुगतान ले रहे हैं। कई जगहों पर मंदिरों में दान देने के लिए भी आप पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जियो मनी
रिलायंस जियो के लिए हाल के दिनों में काफी मारामारी मची थी। अगर उस मारामारी में आपने सिम हासिल करने में कामयाबी हासिल कर ली थी तो अब आपके लिए सुविधा हो जाएगी। इसमें जियो मनी का एक फीचर है। जिसके जरिये आप अकाउंट में 10 हजार जमा करवाकर उससे खरीदारी कर सकते हैं। इसमें दूसरा विकल्प 1 लाख रुपये वाला भी है। लेकिन इसके लिए आपको आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक वेरिफिकेशन करवाना होगा। जियो मनी से शॉपिंग के साथ साथ मनी ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

मोबिक्विक
मोबिक्विक भी एक तरह का ई वॉलेट है। बैंक अकाउंट में जमा पैसे को मोबिक्विक के अकाउंट में जमा करवाकर आप उससे खरीदारी कर सकते हैं।

चिल्लर
इस ऐप का नाम सुनकर हंसियेगा नहीं। क्योंकि ये आपके घर में जमा चिल्लर की तरह नहीं है। यह एचडीएफसी का ऑफिशियल ऐप है। जिसके जरिये आप पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इस ऐप से अलग अलग बैंक के खातों को भी जोड़ सकते हैं।

एयरटेल मनी
इस ऐप के जरिये आप बिना एम-पिन के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं। यह लोकेशन बेस्ड पेमेंट ऐप है। जिससे आप अपने इलाके में उन दुकानों या रेस्टोरेंट का पता लगा सकते हैं जो एयरटेल मनी स्वीकार करते हैं। आप नेट बैंकिंग या डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिये पैसे वॉलिट में ऐड कर बाकी की राशि का भुगतान कर सकते हैं।

फ्रीचार्ज
यह ई कॉमर्स कंपनी स्नैपडील की सेवा है। रीचार्ज और हर तरह के बिल के भुगतान के लिए इस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस का इस्तेमाल कर अगर आप रीचार्ज कराते हैं तो उसमें आपको छूट भी मिलती है।

वोडाफोन m-pesa
वोडाफोन की इस फीचर्स के जरिये आप अपने परिवार या दोस्त को पैसा भेज सकते हैं। देशभर में m-pesa के 85 हजार से ज्यादा एजेंट सक्रिय हैं। इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। जिसे भी आप पैसा भेजना चाहते हैं पहले उसका नंबर टाइप कीजिये उसके बाद अमाउंट और फिर 4 डिजिट का कोड। जिसे आपने पैसा भेजा उसे वो मैसेज लेकर m-pesa एजेंट के पास जाना होगा और आईडी प्रूफ दिखाकर वो पैसा ले सकते हैं।

Loading...