VIP कल्चर पर पीएम मोदी का बड़ा फैसला, कोई नहीं लगा सकेगा लाल बत्ती

नई दिल्ली:  केंद्रीय कैबिनेट ने VIP कल्चर खत्म करने की दिशा में अहम फैसला लिया है। जिसके मुताबिक देश में लाल बत्ती के इस्तेमाल को खत्म कर दिया गया है। कैबिनेट के इस फैसले के मुताबिक अब राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री भी लाल बत्ती नहीं लगा सकेंगे। कैबिनेट का ये फैसला 1 मई से देशभर में लागू होगा।

हलांकि कैबिनेट ने लाल बत्ती खत्म करने का जो फैसला लिया है वो फिलहाल केंद्रीय मंत्रियों और अधिकारियों  के साथ साथ राज्यों पर भी ये फैसला लागू होगा। सेंट्रल व्हीकल एक्ट में बदलाव को मंजूरी देते हुए कैबिनेट ने कानून से लाल बत्ती वाली धारा हटाने को मंजूरी दे दी है।   कैबिनेट ने जो फैसला लिया है उसके बाद अब किसी को भी गाड़ियों में लालबत्ती लगाने की छूट नहीं होगी।

अबतक ऐसा होता आया था कि मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कई लोगों को लाल बत्ती लगाने की छूट थी। जिसमें राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, कैबिनेट मंत्री, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज इत्यादि  को लाल बत्ती लगाने की छूट होती थी। लेकिन कैबिनेट के बुधवार के इस फैसले के बाद अब कोई भी लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा।

प्रधानमंत्री कई बार ये बात कह चुके थे कि वो VIP कल्चर को खत्म करना चाहते हैं। इसी के तहत कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को लाया गया। जिसपर चर्चा के बाद कैबिनेट ने लाल बत्ती का इस्तेमाल खत्म करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

Loading...