गाड़ी में लगाया है बंपर गार्ड को हो जाएं सावधान, ये नियम के खिलाफ है

नई दिल्ली:  अकसर लोग अपनी गाड़ी को सुरक्षित रखने के लिए उसमें बंपर गार्ड लगा लेते हैँ। महंगी गाड़ियों में तो लोग शो रूम से ही बंपर गार्ड लगवा कर निकलते हैं। लेकिन इस तरह से गाड़ियों में बंपर गार्ड लगाना गलत है। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि मिनिस्ट्री ऑफ रोड, ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज ने अपने एक आदेश में दिया है। मंत्रालय की तरफ से जारी एक आदेश में राज्यों से इस तरह के बंपर गार्ड पर सख्त एक्शन लेने के लिए कहा गया है।

सरकार ने कहा है कि गाड़ी में बंपर गार्ड लगाना मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 का उल्लंघन है। इसपर रोक इसलिए लगाई जा रही है क्योंकि इससे टक्कर होने की स्थिति में गाड़ी में सवार लोगों को ज्यादा नुकसान होता है। हलांकि मामूली टक्कर में भले ही इस तरह के बंपर से गाड़ियां सुरक्षित बच जाती हैं। लेकिन भीषण टक्कर की स्थिति में इससे राहगीरों को ही नुकसान होता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक बंपर को गाड़ी में दो प्वाइंट पर फिक्स किया जाता है। टक्कर होने पर क्रैश एनर्जी केवल दो प्वाइंट पर आती है ना कि पूरी गाड़ी पर। इससे गाड़ी को ज्यादा नुकसान होता है। इस तरह के बंपर की वजह से भीषण टक्कर होने पर कई बार गाड़ी में लगे एयरबैग्स भी सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं।

कारों में एयरबैग्स के सेंसर लगाए जाते हैं। लेकिन बंपर की वजह से ये सेंसर सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं। और एयरबैग्स सही वक्त पर खुल नहीं पाते हैं। क्योंकि क्रश एनर्जी दो प्वाइंट पर आने की वजह से सेंसर सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं।

Loading...