बीजेपी में शामिल हुए सपा के बुक्कल नवाब समेत तीन एमएलसी

लखनऊ:  यूपी में इस्तीफा देनेवाले तीनों एमएलसी आज बीजेपी में शामिल हो गए। बीजेपी में शामिल होने वाले एमएलसी हैं बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह और जयवीर सिंह। जब ये तीनों नेता बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर रहे थे तब मीडिया को दूर रखा गया। तीन एमएलसी में से दो समाजवादी पार्टी को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं जबकि एक बीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं। अमित शाह के तीन दिनों के यूपी दौरे के पहले दिन ही इन तीनों एमएलसी ने इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद से ही इनके बीजेपी में शामिल होने की बात कही जा रही थी। बुक्कल नवाब और यशवंत सिंह समाजवादी पार्टी से हैं जबकि जयवीर सिंह बीएसपी से हैं।

बीजेपी ने इन तीनों नेताओं को पार्टी में शामिल करने में काफी जल्दबाजी दिखाई। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में पार्टी कार्यालय में इनलोगों को बीजेपी में शामिल किया गया। बुक्कल नवाब मुलायम सिंह के काफी करीबी माने जाते थे जबकि जयवीर सिंह को मायावती का करीबी माना जा रहा था। मायावती सरकार में जयवीर सिंह मंत्री भी रहे थे।

इनके इस्तीफे के फीछे बीजेपी का एक गेम प्लान माना जा रहा है। दरअसल इस वक्त यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ, दोनों डिप्टी सीएम और उनके दो मंत्री ऐसे हैं जिनके पास फिलहाल किसी भी सदन की सदस्यता नहीं है। उन सभी पांच लोगों को सदस्यता ग्रहण कर लेनी है। जिनमें से विधान परिषद की तीन सीट जो खाली हुई है इस इस्तीफे के बाद वहां से बीजेपी अपने नेताओं को विधानपरिषद का सदस्य बनाएगी। जबकि सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे  कहा जा रहा है कि उन्हें गोरखपुर से चुनाव लड़वाया जाएगा। इसी तरह से बाकी बचे बीजेपी के एक नेता को भी विधानपरिषद का ही सदस्य बनाया जाएगा। इस बात की चर्चा जोरों पर है कि अगले कुछ दिनों में कुछ और इस्तीफे होनेवाले हैं। जहां से बाकी बचे नेताओं को चुनाव लड़वाया जाएगा।

Loading...

Leave a Reply