1 फरवरी को ही पेश होगा केंद्र सरकार का बजट, सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी




नई दिल्ली: केंद्र सरकार 1 फरवरी को ही आम बजट पेश करेगी। सुप्रीम कोर्ट से भी सराकर की इस तैयारी को हरी झंडी मिल गई है। दरअसल पांच राज्यों में चुनाव के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी जिसमें बजट की तारीख आगे टालने की बात कही गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए सरकार के बजट की तैयारियों को हरी झंडी दे दी है।

याचिका में कहा गया था कि 4 फरवरी को गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनाव है। उससे ठीक पहले बजट पेश कर सरकार मतदाताओं पर प्रभाव डालने की कोशिश कर सकती है। इस याचिका को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 1 फरवरी को बजट पेश किये जाने से राज्यों के चुनाव पर इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब बजट पेश होने पर मंडराने बादल पूरी तरह से छंट चुके हैं। दूसरी तरफ सरकार बजट को लेकर अपनी तैयारी भी शुरु कर चुकी है। बजट की प्रक्रिया शुरु करने से पहले होने वाला हलवा रस्म भी सरकार कर चुकी है।

इससे पहले विपक्षी दलों ने बजट को आगे बढ़ाने या पहले ही पेश किये जाने के लिए चुनाव आयोग में भी याचिका दी थी। लेकिन चुनाव आयोग ने सरकार पर ये फैसला छोड़ा था कि क्या बजट को आगे बढ़ाया जा सकता है। इसपर सरकार ने कहा था कि बजट की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता।

Loading...