अब हाईवे पर भी नहीं कम होगी इंटरनेट की स्पीड, BSNL देगा 4G नेटवर्क

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार : बीएसएनएल बिहार परिमंडल अपनी सेवाओं को अपग्रेड करके उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने की तैयारी में जुटा है। इसके तहत रेलवे रुट, नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे पर 4 जी नेटवर्क की सुविधा देने में बीएसएनएल के अधिकारी जुटे है और पूरी उम्मीद है कि मार्च 2018 के अंत तक बीएसएनएल उपभोक्ताअों को फोर जी नेटवर्क की सुविधा मिलने लगेगी। अब हाईवे पर यात्रा हाई स्पीड इंटरनेट के साथ कटेगा, बातचीत के दौरान कॉल कटने और नेटवर्क के गायब होने की समस्या उपभोक्ताओं को नहीं झेलनी पड़ेगी। निजी संचार कंपनियों से मिल चुनौती को देखते हुए बीएसएनएल बिहार परिमंडल के अपने 5.50 लाख मोबाइल उपभोक्ताओं को फोर जी नेटवर्क की सुविधा देने की कवायद तेज कर दी है।

पूरी हो चुकी है निविदा की प्रक्रिया
बीएसएनएल बिहार परिमंडल में 4जी नेटवर्क के विस्तार के लिए जल्द ही निविदा की प्रक्रिया की जाएगी। ताकि सही समय पर उपकरणों की खरीददारी हो सके। इसके बाद रेलवे रुट, नेशलन हाईवे और स्टेट हाईवे पर 4 जी नेटवर्क का सेटअप लगने लगेगा। निगम के पदाधिकारियों का कहना है कि नेटवर्क का विस्तार का काम मार्च तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद उपभोक्ताओं को सुविधा मिलने लगेगी।

शहर में जहां थ्री-जी काम नहीं करती, वहां फोर-जी नेटवर्क लगेगा
उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए बीएसएनएल ने जहां कवायद तेज कर दी है वहीं अब कयास लगाए जा रहे हैं कि शहर के वैसे हिस्से जहां थ्री जी की सुविधा नहीं मिल रही है वहां फोर जी नेटवर्क काम करेगा। बिहार परिमंडल के इस निर्णय से बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी। बता दें कि शहर में निगम द्वारा दी जा रही सुविधा को लेकर काफी शिकायतें मिल रही हैं और इसी के मद्देनजर अब बीएसएनएल द्वारा नेटवर्क को दुरूस्त किया जा रहा है।

बीएसएनएल ने सूबे में सबसे पहले थ्रीजी सेवा लांच किया था। लेकिन इसके बाद भी थ्रीजी सेवा का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों में अबतक नहीं हो पाया है। अब 4 जी नेटवर्क का विस्तार रेलवे रुट और हाईवे पर करने जा रहा है। यही नहीं निजी संचार कंपनियों की तरह ही बीएसएनएल उपभोक्ता भी अपने प्री-पेड मोबाइल नंबर पर टॉकटाईम की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा से 50 रुपए का टॉकटाईम मिलेगा और यह पैसा अगले रिचार्ज से कट जाएगा।

मार्च में पूरी होगी उपकरणों की खरीदारी
बिहार परिमंडल के जीएम मोबाइल सीके सिंह ने कहा 4 जी नेटवर्क विस्तार को लेकर कवायद की जा रही है और पूरी उम्मीद है मार्च माह तक उपकरणों की खरीदारी पूरी कर ली जाएगी। उपकरणों के इंस्टॉलेशन के बाद बीएसएनएल उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिलने लगेगी।

Loading...