बाजार में बहार है, सेंसेक्स 32000 के पार है

नई दिल्ली:  BSE सेंसेक्स ने एक नया इतिहास रचा है। स्टॉक एक्सचेंज में सेंसेक्स 32000 के पार पहुंच गया। गुरुवार को बाजार में कारोबार शुरु होते ही सेंसेक्स ने 200 अंकों की बढ़त हासिल की। जिसके बाद सेंसेक्स का आंकड़ा 32000 के पार पहुंच गया। सेंसेक्स के साथ साथ निफ्टी भी 60 अंकों के बढ़त के साथ 9900 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

बाजार के जानकार बताते हैं कि शेयर बाजार में ये उछाल आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में कटौती के एलान की उम्मीद पर देखने को मिली है।इसके साथ बुधवार को खुदरा महंगाई दर में भी गिरावट दर्ज की गई थी। उसका भी बाजार पर असर हुआ है।

जानकारों का मानना है कि अगस्त में होनेवाली मौद्रिक समीक्षा में मुख्य नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद काफी प्रबल है। यह उम्मीद मई और जून में खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े पिछले एक दशक में 1.57 फीसदी तक गिर जाने के बाद बंधी है। एसबीआई की आर्थिक शोध शाखा ने कहा है कि रिजर्व बैंक अगस्त में होनेवाली नीतिगत समीक्षा दर में कटौती को नजरअंदाज नहीं कर सकता है।

मई के मुकाबले जून में खुदरा महंगाई दर में 0.64 अंकों की गिरावट है। केंद्र सरकार के लिए ये खबर राहत वाली है। मई के महीने में खुदरा महंगाई दर में 0.81 फीसदी की कमी हुई थी। सीएसओ की तरफ से जारी इन महंगाई के आंकड़ों के मुताबिक जून के आंकड़ों में सरकार को मई के मुकाबले बड़ी राहत मिली है।

Loading...

Leave a Reply