चार्ज में लगाकर मोबाइल से गाना सुना रहा था, हो गया ब्लास्ट, युवक की मौत

चार्ज में लगाकर मोबाइल से गाना सुना रहा था, हो गया ब्लास्ट, युवक की मौत

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार : पूर्णिया के बायसी डगरूआ प्रखंड के सीमाई क्षेत्र में पड़ने वाले मल्हरिया पंचायत के जाबर गांव में एक लड़के की मौत मोबाइल के कारण हो गई। दरअसल 20 वर्षीय मृतक मो. आदिल पिता ऐखलाख मोबाइल को चार्ज में लगाकर और कान में ईयर फोन के इस्तेमाल से गाना सुन रहा था और इसी दौरान किसी अन्य से बात कर रहा था। इसी दौरान मोबाइल जो कि चार्ज में लगा था ब्लास्ट कर गया और लड़के की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

लड़के की मौत से पूरे गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। घटना के संबंध में बताया जाता है कि मोबाइल को चार्ज में लगाकर मो. आदिल गाना सुन रहा था और इसी दौरान वह किसी से बात करने लगा कि मोबाइल ब्लास्ट कर गया। मृतक के परिजनों ने बताया कि मो आदिल दिल्ली के आजाद मार्केट में काम करता था और यह घटना भी 07 फरवरी को शाम सात बजे दिल्ली में ही घटित हुई।

घटना की सूचना पाकर मृतक के घर में अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। मृतक की माता का रो रोकर बुरा हाल है और यह हादसा होने से पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। मृतक आदिल के पिता ने बताया मेरे पुत्र की कमाई से ही उसके घर का सारा खर्चा चलता था अब क्या होगा।

अजित झा, मोबाइल सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट

एक्सपर्ट भी बताते हैं चार्जिंग के दौरान न करें मोबाइल का इस्तेमाल
मोबाइल सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट अजीत झा बताते हैं कि आमतौर पर जानकारी के अभाव में लोगों को यह पता नहीं है कि मोबाइल चार्जिंग के दौरान कभी भी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब मोबाइल इलेक्ट्रिक इनर्जी को कंज्यूम करता है तो उस वक्त मोबाइल में जितने भी सेंसर होते हैं वह एक्टिव हो जाता है। इसके बाद इलेक्ट्रिक इनर्जी व मोबाइल के बैटरी की इनर्जी दोनों मिलने लगता है। जिससे उसका रेडियेशन दोगुना रफ्तार से बढ़ने लगता है। इसके एक अन्य कारण यह भी हैं कि आजकल बैटरी के साथ मोबाइल पैक्ड होता है जिससे मोबाइल के अंदर की ताप बाहर नहीं निकल पाती है। जिस कारण बैटरी व मोबाइल काफी देर तक गर्म रहता है और इसका सीधा असर बैटरी पर पड़ता है। साथ ही मोबाइल के अंदर लगे सेंसर पर भी इसका असर पड़ता है और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है। यही कारण है कि मोबाइल को चार्ज में लगाने के दौरान इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Loading...