india-pakistan-border

सीमा से सटे गांव खाली कराए गए, सेना और BSF जवानों की छुट्टियां रद्द

सीमा से सटे गांव खाली कराए गए, सेना और BSF जवानों की छुट्टियां रद्द

दिल्ली: LOC में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बने हालात पर भारतीय सेना की तीनों टुकड़ियों की कड़ी नजर है। प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, एनएसए तक हर पल की जानकारी पहुंचाई जा रही है। गुरुवार को दोपहर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने फोन कर पंजाब के मुख्यमंत्री को इस सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्हें पंजाब में सीमा सटे गांव को 10 किलोमीटर तक खाली करवाने के आदेश भी दिये गए। गृह मंत्री ने दूसरे रज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी इस सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानकारी दी ।

पाकिस्तान से सटे भारतीय सीमा में चौकसी बढ़ाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब तक की सीमा पर बसे गांव को 10 किलोमीटर तक खाली कराने के आदेश दिये गए हैं। जिसके बाद इन गावों को खाली कराने का काम काफी हद तक कर लिया गया है। ऐसा इसलिए कराया जा रहा है ताकि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बने हालात में पाकिस्तानी रेंजर्स इन गावों को अपना निशाना बना सकते हैं।

इसके साथ ही देश के उत्तरी और पश्चिमी सीमा पर तैनात सेना और बीएसएफ के जवानों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। उत्तरी सीमा पर वायुसेना के हेलीकॉप्टर गश्त कर रहे हैं। पाकिस्तानी एयर स्पेस पर वायुसेना की नजर है। इसके साथ ही वाघा और हुसैनीवाला में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी को भी फिलहाल रोक दिया गया है।

Loading...

Leave a Reply