यूपी में बनेगी बीजेपी की बहुमत वाली सरकार, जानिये कितनी सीट आने की संभावना है




नई दिल्ली: यूपी विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आएंगे। लेकिन उससे पहले कयासों का दौर जारी है। इन कयासों में कहीं बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी बताया जा रहा है तो कहीं सपा-कांग्रेस गठबंधन के सरकार बनने के दावे किये जा रहे हैं। लेकिन वोटिंग के बाद वोटरों से बातचीत और वोटिंग ट्रेंड के आधार पर ये कहा जा रहा है कि यूपी में बीजेपी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है।

जो रुझान सामने आ रहे हैं उसके मुताबिक बीजेपी की तस्वीर काफी उलझी हुई दिखाई दे रही है। क्योंकि मतदान से पहले यूपी की सियासत जितनी सुलझी हुई दिखाई दे रही थी बाद में उतनी ही उलझ गई। इसमें सबसे बड़ी भूमिका रही वक्त के साथ पार्टियों की तरफ से अपनी रणनीति में किये जानेवाले बदलाव की। क्योंकि इसबार सभी पार्टियों ने हर चरण के चुनाव के बाद अपने प्रचार का तरीका और नेताओं के भाषण के सार में बदलाव लाए।

वैसे इसबार बार पूर्वांचल में बीजेपी मजबूत हालत में दिखाई दे रही है। और उसे इस इलाके में काफी फायदा भी हुआ है। वहीं बुंदेलखंड में जहां सभी पार्टियों ने उसे हरा-भरा करने की बात कही उस बुंदेलखंड में लड़ाई बीएसपी और बीजेपी के बीच रही। हलांकि पश्चिमी यूपी से बीजेपी के लिए बुरी खबर आ सकती है। क्योंकि यहां सपा-कांग्रेस गठबंधन के मजबूत होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

यूपी में जहां शुरुआत में विकास का मुद्दा गरमाया हुआ था वहीं आगे चलकर भ्रष्टाचार और कानून व्यवस्था मुख्य मुद्दा बन गया। बाद के दिनों में यूपी में बिजली की समस्या मुख्य मुद्दे में शामिल हो गया। और बिजली पर लंबी चौड़ी सियासी बयानबाजी शुरु हो गई। बिजली की सियासत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि विरोधी जब खराब बिजली व्यवस्था पर अखिलेश सरकार को घेरते थे तो सरकार के लिए भी सामने आकर उसका जवाब देना जरुरी हो जाता था।

एक दौर वो भी आया यूपी में जब मुद्दा गदहा बन गया। और सवाल ये किये जाने लगे कि किसे गदहे से डर लगता है और कौन गदहे को अपना प्रेरणा मानता है? विशेषज्ञ भी मानते हैं कि पीएम के कब्रिस्तान और श्मशान वाले बयान के बाद यूपी की सियासी हवा बदली। और जब हवा ने अपनी रफ्तार बदली तो उसका असर जनता की सोच पर भी हुआ। विशेषज्ञों का मानना है कि मोदी के कब्रिस्तान और श्मशान वाले बयान के बाद ध्रुवीकरण हुआ।
खैर इन सबके बाद अब आईये जान लेते हैं कि यूपी में बीजपे के लिए क्या उम्मीद है। यूपी के सातों चरणों के वोटिंग के बाद ये कहा जा सकता है कि बीजेपी बहुमत के साथ सरकार बनाने की स्थिति में रह सकती है। जो रूझान सामने आ रहे हैं उसके मुताबिक यूपी की कुल 403 सीटों में से

बीजेपी 250-257
सपा-कांग्रेस- 108-113
बीएसपी- 33-38 सीटों पर सिमट सकती है।

हलांकि ये जो रुझान बन रहे हैं उसमें 2-4 सीटों पर प्लस-माइनस की गुंजाईश है। यानि इसके बाद भी इस बात की पूरी संभावना है कि यूपी में अगली सरकार बीजेपी कि बन सकती है। आपको बता दें ये फाइनल नतीजे नहीं हैं। ये केवल एक रुझान है। असली नतीजे 11 मार्च को आएंगे। उसके बाद ही सही मायने में पता चल सकेगा कि यूपी में किसकी सरकार बन रही है।

Loading...