amit-shah-and--narender-modi

यूपी में बन सकती है बीजेपी की सरकार- सर्वे

यूपी में बन सकती है बीजेपी की सरकार- सर्वे




लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर ये चर्चा जोरों पर है कि सरकार किसकी बनेगी। इसी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए अबतक कई सर्वे भी हो चुके हैं। ऐसा ही एक सर्वे टाइम्स नाउ वीएमआर ने कराया। जिसमें ये बात निकलकर सामने आई कि यूपी में बीजेपी की सरकार बन सकती है। सर्वे में अनुमान जताया गया है कि बीजेपी को यूपी विधानसभा में 202 सीट मिल सकती है। खासबात ये है कि सरकार बनाने के लिए मैजिक फिगर भी 202 ही है।

सर्वे के मुताबिक कांग्रेस-एसपी गठबंधन को 147 सिटें, बीएसपी को 47 सीटें और अन्य को 7 सिटें मिलने का अनुमान है। यानि सर्वे में बीजेपी पहले नंबर की पार्टी बनकर उभरी है। जबकि कांग्रेस-सपा गठबंधन दूसरे नंबर पर और बीएसपी तीसरे नंबर की पार्टी बनी है।

इस सर्वे रिपोर्ट के बाद अगर 2012 के नतीजों पर नजर डालें तो उस वक्त बीएसपी को 80 सिटें मिली थी। कांग्रेस-एसपी के सीटों को जोड़ दें तो 2012 में इन्हें 252 सीटें मिली थी। उस लिहाज से बीएसपी को 33 सीटों का और कांग्रेस-एसपी गठबंधन को 105 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। 2012 में बीजेपी को महज 47 सीट मिली थी। उस लिहाज से बीजेपी को 155 सीटों का फायदा होता दिख रहा है।

वहीं एक और सर्वे कराया गया एबीपी न्यूज की तरफ से। जिसमें सपा-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत के करीब दिखाया गया। एबीपी न्यूज के इस सर्वे में सपा-कांग्रेस गठबंधन को 187-197 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। जबकि बीजेपी को 118-128 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। बीएसपी को 76-86 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक सपा-कांग्रेस गठबंधन पहली नंबर की पार्टी, बीजेपी दूसरे नंबर पर और समाजवादी पार्टी तीसरे नंबर की पार्टी दिखाई दे रही है। एबीपी न्यूज के सर्वे में लोगों ने अखिलेश को सीएम के तौर पर पहली पसंद बताया है।

Loading...

Leave a Reply