सुपौल: शादी के मंडप पर बारात ने कर दी दहेज की मांग, लड़की वालों ने बनाया बंधक

प्रियांशु आनंद/सुपौल

सुपौल/बिहार:  राघोपुर थाना क्षेत्र के परसरमा गांव में दहेज की मांग करने पर दुल्हा और बारात सहित उसके पिता को बंघक बना लेने की घटना सामने आयी है। जिसमे देर रात वरमाला के बाद वर पक्ष द्वारा 81 हजार रुपये दहेज की मांग से नाराज लड़की पक्ष ने पहले तो शादी से इन्कार कर दिया। फिर उसे बंधक बनाकर बारात की तैयारी में लगे खर्च की राशि मांगी गयी। इघर लड़की की शादी भी उसी रात किसी अन्य लड़के से बिना किसी दहेज के करवा दी गयी है । वहीं लड़का पक्ष अब तक बंघक बना हुआ है ।

एक तरफ सरकार द्वारा बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर योजना संचालित की गयी है। साथ ही अंधाधुंध राशि खर्च कर आमलोगों को जागरुक करने का प्रयास जारी है। वहीं राघोपुर थाना क्षेत्र के परसरमा गांव में रात घटित हुई एक घटना ने समाज को कलंकित करने पर उतारू है। वर पक्ष बारात लेकर कन्या पक्ष के घर पहुंचा। दुल्हा व बारात के पहुंचते ही लड़की पक्ष द्वारा अपने सामर्थ्य के मुताबिक बारात की आव-भगत में कोई कमी नहीं आने दी । नाश्ता-पानी के बाद वरमाला का रस्म भी हिन्दू रीति रिवाज के साथ संपन्न हुआ।

लेकिन इस शादी पर तब अचानक कुछ दहेज़ लोभियों के द्वारा ग्रहण लगा दिया गया। जब दुल्हे ने शादी की अन्य रश्म रिवाज निभाने से पूर्व दहेज की मांग रखी। और दहेज नहीं मिलने पर शादी से इंकार कर दिया। हालांकि मामला कानोंकान फैलने से पहले कुछ लोगों द्वारा इसे दबाने का प्रयास किया गया।वहीं लोक-लाज बचाने हेतु लड़की पक्ष द्वारा वर पक्ष को काफी समझाने बुझाने का प्रयास की गयी। लेकिन नतीजा असफल रहा। कन्या पक्ष ने दहेज लोभियों से शादी करने से इन्कार कर दिया ।जिसके बाद लड़की की शादी दूसरे लड़के से  करवा दी गयी। वही लड़का समाचार लिखे जाने तक बारात सहित अब भी बंघक बना हुआ है । और जानकारी मिली है कि पंचायत कर मामला सुलझाने की कोशिश की जा रही है ।

Loading...