सहरसा: इस गांव में लोग मोबइल फोन से करते हैं अपने घर की रखवाली

सहरसा/बिहार:  मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल बात करने वाला जमाना अब बीत चुका है। खासकर जबसे स्मार्टफोन आया है तब से मोबाइल फोन का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जाने लगा है। अब तो लोग अपने घर की रखवाली भी मोबाइल फोन से कर रहे हैं। यकीन नहीं आ रहा हो तो इस रिपोर्ट को पढ़ लीजिये।

दरअसल सहरसा के बनगांव थाना क्षेत्र के दक्षिणी पंचायत के लोगों ने अपने अपने घरों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं। केवल घरों में ही नहीं बल्कि गांव के सार्वजनिक स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगवए गए हैं। दरअसल इस गांव के ज्यादातर लोग दिल्ली, मुंबई में रहते हैं। घर में लोगों की कमी की वजह से कई बार घर खाली भी रहता है। जिस वजह से खाली घरों में चोर हाथ साफ कर जाते थे।

इसी रोज हो रही चोरी की घटना से छुटकारा पाने के लिए लोगों ने अपने अपने घरों और सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए। और अब लोग बाहर रहकर भी अपने मोबाइस के माध्यम से अपने घर की रखवाली कर सकते हैं।

गांव में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों के लिए गांव में ही कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। जिसमें गांव के लोग ही शिफ्ट के हिसाब से अपनी अपनी ड्यूटी देते हैं। किसी गली में या किसी के घर में कोई संदिग्ध हरकत दिखने पर गांववाले एक दूसरे को इसकी जानकारी वक्त रहते दे देते हैं। गांववालों की इस पहल का पुलिस ने भी स्वागत किया है। खासबात ये है कि ये सीसीटीवी कैमरे गांववालों ने आपसी चंदे से लगवाए हैं। गांववालों की इस कोशिश के बाद चोरी की घटना में भी काफी कमीं आई है।

Loading...