पुर्णिया: कोर्ट स्टेशन पर जानकी व हाटे बाजारे के ठहराव के लिए कोशिश शुरु

प्रियांशु आनंद/पुर्णिया
पूर्णिया/बिहार:  पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर के डीआरएम आरके जैन पूर्णिया कोर्ट स्टेशन में हो रहे विकास कार्यों का जायजा लेने शनिवार को अपने विशेष सैलून से पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पूर्णिया कोर्ट स्टेशन में मिल रही यात्री सुविधाओं का जहां जायजा लिया वहीं स्टेशन के ऑपरेशनल से संबंधित कार्य की भी जानकारी ली। स्टेशन के प्लेटफॉर्म व परिसर के इर्द गिर्द साफ सफाई को और पुख्ता करने व पेयजल की सुविधा को दुरूस्त करने के आदेश डीआरएम ने मौजूद पदाधिकारियों को दिए।
इस दौरान जन अधिकार पार्टी युवा परिषद के प्रदेश प्रवक्ता राजेश यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र की जनता की मांग पर डीआरएम को एक मांग पत्र भी सौंपा। जिसमें उन्होंने स्टेशन पर यात्री सुविधा में इजाफा किए जाने के साथ साथ जानकी व हाटे बाजारे एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों के परिचालन व ठहराव की व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की है। इसके अलावा सहरसा से पूर्णिया कटिहार तक पैसेंजर ट्रेन दिन में दो तीन ट्रेन अतिरिक्त चलाने की मांग, राजरानी एक्सप्रेस एवं जनहित एक्सप्रेस ट्रेन पूर्णिया से चलाने, कोर्ट स्टेशन पर ओवरब्रिज निर्माण, कोर्ट स्टेशन पर शुद्ध पेयजल एव रौशनी की समुचित व्यवस्था की मांग की गई है।
राजेश यादव ने कहा कि जिस तरह से पहले पूर्णिया कोर्ट स्टेशन में जानकी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव होता था उसी तरह से वर्तमान में भी हो। ताकि आमजनों को कोई परेशानी न हो। मांग पत्र देने वालों में जन अधिकार छात्र परिषद के जिलाध्यक्ष सुमित यादव, करण कुमार, कोषाध्यक्ष राणा कुमार, संयुक्त सचिव अभिषेक आनंद, विश्वविद्यालय प्रतिनिधि सुमित गुप्ता, युवा परिषद उपाध्यक्ष अनिल राय, मोनू सिंह, कौशल यादव, नितेश गुप्ता, रोहित राज, शुभाकर कुरी, पिंटू डे, निशिकांत राज समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे। मांग पत्र पर गौर करते हुए डीआरएम ने ससमय सभी मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया।
मक्का किसानों को मिल सकता है फायदा
जिले में मक्का किसानों की बढ़ती तादाद व उत्पादकता को मद्देनजर रखते हुए डीआरएम ने लोड अनलोड की समस्या के निराकरण के संकेत दिए हैं। उन्होंने विशेष बातचीत के क्रम में कहा कि समस्तीपुर, सहरसा, मधेपुरा व पूर्णिया कोर्ट स्टेशन पर मक्के की लोडिंग के लिए विशेष सुविधा दी जाएगी। इसके लिए वे जानकारी इकट्‌ठा कर रहे हैं और हालात अच्छे रहे तो बेशक क्षेत्र के किसानों को लोड अनलोड के लिए सुविधा मिल सकती है। बता दें कि किसानों को आवागमन की सुविधा नहीं रहने के कारण काफी परेशानी होती है।
ट्रेन में कम कीमत पर वे सूबे के अन्य जिलों के अलावा देश के कोने कोने में अपने उत्पाद को सुलभता के साथ भेज सकते हैं। वहीं ट्रेनों के ठहराव काे ले डीआरएम ने कहा कि फिलहाल पूर्णिया जंक्शन से जानकी व हाटे बाजारे एक्सप्रेस का परिचालन हो रहा है। जिसकी दूरी महज दो किलोमीटर है। कम दूरी पर एक्सप्रेस के ठहराव में थोड़ी परेशानी होती है। हालांकि इसके बाद भी वे जोनल कार्यालय के पदाधिकारी के समक्ष आमजनों की मांग को रखने का इशारा किया है।
बनमनखी-बिहारीगंज रूट का 60 फीसदी काम पूरा
बनमनखी से बिहारीगंज जाने वाले रूट पर 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है और जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के अंत इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। वहीं बीकोठी और रघुवंशनगर के बीच दो बड़े ओवरब्रिज का निर्माण कार्य बाकी रहने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कार्य में गति लाने के निर्देश दिए गए हैं। इस मौके पर आरपीएफ कमांडेंट विजय प्रकाश पंडित, आरपीएफ इंस्पेक्टर विद्यासागर पांडेय, जीआरपी थानाध्यक्ष मोहन प्रसाद, स्टेशन मास्टर प्रभाकर साह, चंद्रकिशोर समेत कई अन्य कर्मी मौजूद थे।
Loading...