पूर्णिया प्रमंडल के मैट्रिक-इंटर के छात्रों को अब नहीं लगाना होगा पटना का चक्कर

पुर्णिया/बिहार
पुर्णिया/बिहार:  प्रमंडल के छात्रों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। मैट्रिक व इंटर से संबंधित सभी मामलों को निपटारा अब पूर्णिया में  ही होगा। अब छात्रों को इसके लिए 375 Km की दूरी तय नहीं करनी पडेगी। यानि पटना का चक्कर नहीं लगाना पडेगा । प्रमंडल स्तरीय क्षेत्रीय कार्यालय पूर्णिया में अंक, प्रमाणपत्र के अलावा माइग्रेशन, रजिस्ट्रेशन आदि की सुविधा भी  मिलनी शुरु हो गई है। अब प्रमंडल के चारो जिले पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज व अररिया के छात्रों को उक्त दस्तावेजों के लिए राजधानी जाने की जरूरत नहीं है।
जिस कागजात के लिए स्कूल से वेरिफिकेशन अनिवार्य होगा, उसकी प्रक्रिया पूरी करने के बाद छात्रों को उसके शैक्षणिक डाक्यूमेंट उपलब्ध कराए जाएंगे। छात्र अब पूर्णिया के जिला स्कूल स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।  बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मुख्यालय स्थित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कार्यालय में विद्यार्थियों के लिए बने सभी काउंटर सोमवार से बंद हो जाएंगे। क्षेत्रीय कार्यालय उप सचिव राजेश्वर झा ने बताया कि  बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने इसकी सूचना  भी पेपर के माध्यम से दी है।
डीएमएस से जुड़ा गया है  क्षेत्रीय कार्यालय
इसके लिए सभी क्षेत्रीय कार्यालय डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट सिस्टम (डीएमएस) सॉफ्टवेयर से जुड़ गए हैं। इस कार्यालयों से कुछ घंटे के अंदर डुप्लीकेट प्रमाण, अंक पत्र, औपबंधिक प्रमाण पत्र, माइग्रेशन प्रमाणपत्र आदि उपलब्ध करा दिए जाएंगे। अमेरिकन कंपनी जॉर्जिया टेक ने सॉफ्टवेयर को विकसित किया है। ये क्षेत्रीय कार्यालय मुख्यालय के सर्वर से जुड़े रहेंगे। पटना क्षेत्रीय कार्यालय में छह तथा अन्य में चार कंप्यूटर उपलब्ध कराए गए हैं।
स्कूल का रजिस्ट्रेशन भी अब ऑनलाइन उपलब्ध
माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों की संबद्धता भी अब ऑनलाइन स्वीकार की जाएगी। आवेदन से संबंधित जानकारी ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। इसके साथ ही लीगल और निगरानी की कार्रवाई ऑनलाइन संचालित की जाएगी। इसे इसी माह के अंत तक प्रारंभ कर दिया जाएगा। ऑनलाइन ग्रिवांस सिस्टम ट्रायल में है। इसे मई माह के  अंत तक लागू कर दिया जाएगा।
15 दिनों में पुराने मामले का हो जाएगा  निपटारा
समिति मुख्यालय स्थित काउंटर पर पूर्व में लिए गए सभी आवेदनों का 15 दिनों के अंदर निपटारा होगा। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। आवेदन के निष्पादन की सूचना समिति विज्ञप्ति और वेबसाइट के माध्यम से देगी। वहीं  छात्र किसी भी प्रकार की  जानकारी के लिए क्षेत्रीय कार्यालय पूर्णिया, जिला स्कूल, के 06454-244312 इस नंबर पर संपर्क कर प्राप्त कर  सकते है।
छूटा पटना का चक्कर
क्षेत्रीय कार्यालय पूर्णिया के उपसचिव राजेश्वर झा ने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालय से लगभग 200 छात्रों को प्रमाण पत्र निर्गत किया जा चुका है। अभी ऑफिस व्यवस्थित नहीं हुआ है। फिर भी जो छात्र आते है उनकी समस्या का समाधान किया जाता है। छात्रों को अब पटना का चक्कर नहीं लगाने की आवश्यकता नहीं है ।
Loading...