पूर्णिया: मनरेगा में बड़ी धांधली, जॉब कार्ड किसी और का, काम कोई और कर रहा है

नितीश झा/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार:  केनगर प्रखंड के गणेशपुर पंचायत के वार्ड नंबर 4 घरारी में मनरेगा के तहत मिट्टी भराई और कलवर्ट निर्माण का कार्य वार्ड सदस्य दीपक कुमार साह द्वारा कराया जा रहा है। जिसमें भारी अनियमितता बरते जाने का आरोप है। यह कार्य घरारी मेन रोड से दीपक कुमार के खेत तक किया जा रहा है। इस कार्य की योजना संख्या 12/17-18 है। जिसकी कुल प्राक्कलित राशि 3,19,150 रूपए है। लेकिन कार्य स्थल पर न तो पानी की व्यवस्था है और न दवाई की ही कोई व्यवस्था है। सबसे बड़ी विडंबना तो यह है कि काम कर रहे बच्चन साह का न तो जाॅब कार्ड है और उससे लगातार पांच दिन से वार्ड सदस्य द्वारा काम कराया जा रहा है।

बच्चन साह ने आरोप लगाया है कि मुझसे वार्ड सदस्य द्वारा किसी दूसरे के जाॅब कार्डधारी के बदले काम करवाया जा रहा है। जबकि मनरेगा में काम करने वाले मजदूर जिसका जाॅब कार्ड है वही काम कर सकता है और काम के बदले उसे उसके बैंक खाते में रूपया मनरेगा पीओ द्वारा भेजा जाएगा। बच्चन साह ने ही आरोप लगाया है कि वार्ड नंबर 4 में सैकड़ों जाॅब कार्ड अमीरों के बनाए गए हैं और वह तो काम करने नहीं आता है लेकिन रूपया उसके खाते में भेजा जाता है।

रूपया निकालते समय मुखिया, वार्ड सदस्य, मनरेगा के पीआरएस और बैंक अधिकारी की मिलीभगत और फर्जी हस्ताक्षर कर रूपए की निकासी करवा ली जाती है। इस राशि की बंदरबांट इन लोगों के द्वारा अपने बीच किया जाता है। इस संबंध में जब बीडीओ राकेश कुमार ठाकुर से पूछा गया तो उन्होंने जांच कराने का आश्वासन देकर अपना पल्ला झाड़ लिया।

Loading...