पूर्णिया:रेलवे बोर्ड का नया फैसला ,ट्रेन के परिचालन में देरी होने पर नपेंगे पदाधिकारी

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार : रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है। रेलवे बोर्ड ने यात्रियों को राहत देते हुए फैसला लिया है कि वह ट्रेनों के संचालन में होने वाली देरी के लिए अधिकारियों को जिम्मेदार मानेगा और इसका असर उनके प्रमोशन पर भी पड़ेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे के सभी मंडलों के प्रमुखों को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि रेल सेवाओं में देरी होती है तो इससे उनका प्रमोशन प्रभावित होगा।

मंत्रालय ने अधिकारियों को ट्रेनों का समय पर संचालन सुनिश्चित करने के लिए एक महीने का समय दिया है। एक वरिष्ठ रेलवे सूत्र ने बताया कि पिछले हफ्ते हुई आतंरिक बैठक में श्री गोयल ने सभी मंडलों के महाप्रबंधकों को फटकार लगाते हुए कहा कि वह रखरखाव के कामों की आड़ लेकर ट्रेनों के संचालन में देरी होने से पल्ला नहीं झाड़ सकते हैं। एक आंकड़े की माने तो वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान लंबी दूरी की ट्रेनें अपने नियत समय से लेट हुई हैं। यहां तक कि छुट्टियों के सीजन में भी इस स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ।

सूत्र ने कहा कि मंत्री को जहां यह पता था कि बड़े पैमाने पर ट्रैक्स के रीन्यूअल के चलते भी ट्रेनों के संचालन में देरी हो रही है। हालांकि इसके बाद भी उन्होंने अधिकारियों से इस समस्या से निपटने के लिए प्रयास करने के लिए कहा। प्रतिबद्धता के आंकड़े काफी खराब हैं और हमारी अपेक्षा के मुताबिक नहीं हैं। सीधे तौर पर मंडल अधिकारी रखरखाव के कार्य को ट्रेनों की आवाजाही में होने वाली देरी की वजह बताते रहे हैं।

बता दें कि एनएफ रेल मंडल अंतर्गत सीमांचल एक्सप्रेस व हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन इधर से सही समय पर होता है लेकिन नई दिल्ली से लौटने के क्रम में ट्रेनें अक्सर 20-22 घंटे तक विलंब से कटिहार व पूर्णिया जंक्शन तक पहुंचती है।

…22 घंटे की देरी से पहुंच रही हाईटेक हमसफर ट्रेन : 

नई दिल्ली के लिए हाल ही में शुरू की गई हमसफर ट्रेन अपने शुरूआती दिनों से ही 20-22 घंटे की देरी से कटिहार व पूर्णिया पहुंच रही है। इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक, पूर्णिया जंक्शन मुन्ना कुमार कहते हैं कि इस रूट से सीमांचल व हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन ससमय होता है लेकिन नई दिल्ली रूट से आने में ही देरी होती है। इसके लिए एनएफ रेल मंडल की कोई जवाबदेही नहीं होती है। आमतौर पर ठंड के मौसम में यह बहाना होता है कि कुहासे के कारण ट्रेन लेट हो रही है लेकिन गर्मी के दिनों भी हमसफर जैसी हाईटेक एक्सप्रेस ट्रेन के विलंब से पहुंचने पर रेलयात्रियों में घोर निराशा है।

…हो रही है कार्रवाई : 

हमसफर एक्सप्रेस के परिचालन को पटरी पर लाने के लिए कवायद की जा रही है। इलाहाबाद व लखनऊ रूट में ही ट्रेन की टाइमिंग गड़बड़ा रही है। एनएफ रेल मंडल कटिहार से ट्रेन की आवाजाही ससमय हो रही है। इसके लिए कारण पूछा गया है और जल्द ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

: विवेकानंद द्विवेदी, सीनियर डीसीएम, एनएफ रेल मंडल, कटिहार।

(Visited 16 times, 1 visits today)
loading...