प्रधान डाकघर में शुरू होगा पोस्टल बैंक, मिलेगी एटीएम सुविधा 

प्रियांशु आनंद/पुर्णिया

पुर्णिया/बिहार: प्रधान डाकघर पूर्णिया में पोस्टल बैंक शुरू किया जाएगा। इस बैंक में लोगों को जो सुविधाएं मिलने वाली है, वो अन्य बैंकों के मुकाबले सस्ती और सुलभ होगी। खाता खोलने के लिए कम से कम 100 रुपए की जरूरत पड़ेगी। खाते में अगर जीरो बैलेंस हो जाए तो भी किसी तरह का कोई सरचार्ज नहीं लगेगा। फ्री एटीएम कार्ड दिया जाएगा।

इस एटीएम कार्ड के जरिए खाता धारक इंडिया पोस्ट और पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पर महीने में जितनी बार चाहे उतने ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अन्य बैंकों से ट्रांजेक्शन करने पर आरबीआई द्वारा जारी किए गए नियम मान्य होंगे। खाता धारक 50 हजार रुपए से लेकर के 1 लाख रुपए तक जमा कर सकेंगे। इससे ज्यादा का अमाउंट इस अकाउंट में जमा नहीं होगा। पोस्टल बैंक में तीन तरह के सेविंग बैंक खाता खोलने का ऑप्शन है।

ये मिलेंगी सुविधाएं :

पोस्टल बैंक में एकाउंट खोलने में 100 रुपए ही देने होते हैं। जबकि अन्य बैंकों में यह राशि 1000 से 2000 तक होती है साथ ही न्यूनतम बैलेंस रखने की बाध्यता रहती है। इसमें छूट मिलेगी। जन धन खाता खोलने में भी इन दिनों 500 रुपए शुरूआत में ली जाती है। पोस्ट बैंक में बचत और चालू खाता खुलेगा। केंद्रीयकृत व निजी बैंक की तरह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट-मोबाइल बैंकिंग, सभी प्रकार के बिल और टैक्स कलेक्शन, मनी ट्रांसफर की सुविधाएं मिलेंगी।

खाता खुलवाने के लिए ये दस्तावेज देने पड़ेंगे :

खाताधारक को आवेदन के साथ आधार कार्ड, पैनकार्ड और दो पासपोर्ट फोटो और 100 का शुल्क देकर खाता खोले जाएंगे। बैंक एकाउंट ओपन होने के बाद एटीएम कार्ड भी बैंक से ही मिल जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का संचालन करने के लिए सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी बनाई गई है। अगस्त, 2015 में डाक विभाग व दस अन्य कंपनियों समेत 11 पेमेंट बैंकों को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई।

खाताधारकों को मिलेगी विशेष सुविधा :

इसके लिए तैयारी चल रही है। मई के अंत माह में बैंक शुरु होने की संभावना है। वहीं खाताधारकों को एक विशेष सुविधा मिलेगी। मतलब आईपीपीबी के जिस खातें में अगर पैसा नहीं है तो डाकघर बचत बैंक खाता से रुपया स्वतः उस खाते में ट्रांसफर हो जायेगा। वहीं अगर आईपीपीबी के खाते में एक लाख से उपर की रकम भी डाकघर बचत खाते में स्वतः चली जायेगी।

: बीएल मिश्रा, प्रधान डाक अधीक्षक, पूर्णिया।

Loading...