पूर्वी बिहार में डाकघरों में खोल लो खाता, जीत लो सोना योजना की शुरुआत

नीरज झा/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार: पूर्वी बिहार डाक परिक्षेत्र में आने वाले डाकघरों में खोल लो खाता, जीत लो सोना पुरस्कार योजना की शुरुआत सोमवार से हुई है। जो 09 मार्च 2018 तक चलेगा। उक्त बात की जानकारी प्रधान डाक अधीक्षक बीएल मिश्रा ने बताई। मिश्रा ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत पूर्वी क्षेत्र बिहार डाक परिक्षेत्र में आाने वाले सभी प्रधान डाकघर, उप डाकघर व शाका डाकघरों के डाकपाल व डाकघरों से जुड़े सभी सेविंग  बैंक अभिकर्ता भाग ले सकेंगे। इस योजना के तहत सभी डाकपालों व अभिकर्त्ताओं के एक निश्चिय संख्या में सभी प्रकार के खातों को खोलने पर उन्हें गोल्ड, सिल्वर व ब्रॉंज मेडल व प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा।
ये योजना भी साथ-साथ चलेगी
डाक विभाग द्वारा अपने कर्मचारियों के अलावे ग्राहकों व जमाकर्त्ताओं के लिए एक विशेष साप्ताहिक लॉटरी योजना का आयोजन भी करेगी। इसके तहत प्रत्येक सप्ताह 111 विजेता ग्राहकों को मुफ्त बीमा सुविधा प्रदान की जायेगी। क्षेत्रीय स्तर पर जिसमें पूर्वी बिहार डाक प्रक्षेत्र में जाने वाले तीन-तीन मंडलीय डाक अधीक्षक डाक उपाधीक्षक व डाक निरीक्षक को उनके क्षेत्र में खुलने वाले अधिकतम खातों के आधार पर गोल्ड, सिल्वर व ब्रॉन्ज मेडल से पुरस्कृत िकया जायेगा।
योजना का उद्देश्य
डाकघर के इस योजना का उद्देश्य ज्यादा लोगों का खाता खोला जाये, जिससे उनका वित्तीय समायोजन हो सके। पूरे क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों तथा गरीबों,महिलाओं तथा कमजोर वर्ग के लोगों का खाता ज्यादा से ज्यादा खुलवाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही छोटे-छोटे खाते खोलकर लोगों में बचत की आदत डालने की कोशिश की जा रही है। लोगों के बीच सुकन्या समृद्धी योजना, इसके लाभ तथा लोगों के बीच महिला सश्क्तिकरण के इस योजना को प्रचारित किया जायेगा। जन सुरक्षा योजना के तहत अटल पेंशन योजना, सुरक्षा बीम योजना व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना को भी प्रसारित किया जायेगा
Loading...