पूर्णिया: अमौर के पोखर का जल्द होगा जीर्णोद्धार, बैठक में लिया गया फैसला

नीरज झा/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार: अमौर के ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर पोखर का माइक्रो प्लानिंग अवधारणा पर आधारित आधारभूत संरचना विकास के तहत जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण किया जाएगा। उक्त बातें बायसी अनुमंडल पदाधिकारी सावन कुमार ने दुर्गा मंदिर पोखर का स्थल निरीक्षण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इस योजना का प्रस्ताव अमौर प्रखंड के कार्यक्रम पदाधिकारी अख्तर आलम द्वारा जिला को भेजा गया है। प्रस्ताव को उपयुक्त मानते हुए प्रशासनिक स्वीकृति के लिए उन्होंने कार्यपालक अभियंता डीआरडीए बिमल कुमार, उपविकास आयुक्त रामशंकर, बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा, सीओ आरके शर्मा, पीओ अख्तर आलम, मुखिया खुशबू कुमारी के साथ स्थल निरीक्षण किया। साथ ही तकनीकी स्वीकृति के लिए मनरेगा भवन में समीक्षात्मक बैठक भी की।

योजना की प्रशासनिक स्वीकृति जिला स्तर पर उपविकास आयुक्त द्वारा दी जाएगी। इस पोखर का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के लिए पोखर की साफ सफाई व खुदाई की जाएगी। पोखर के तीन महाड़ों पर पक्की घाटों का सीढ़ीयुक्त निर्माण किया जाएगा तथा इंटरलॉकिंग टाइल्स बिछाई जाएगी। इसमें कटाव निरोधी कार्य होगा और तीनों महाड़ों पर पर्यावरण संरक्षण की दृष्टिकोण से पौधरोपण किया जाएगा।

साथ ही बिजली व समुचित मात्रा में लाइट की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि लोग रात्रि प्रहर भी इस पूरे इलाके में घूम सके। इस योजना का क्रियान्वयन ग्राम पंचायत राज व्यवस्था के तहत पंचायत मुखिया के द्वारा संपादित किया जाएगा। जिसमें क्षेत्रीय बुद्धिजीवी, विषय विशेषज्ञ, जनप्रतिनिधि, संबंधित विभाग, सामाजिक कार्यकर्ता एवं जनसामान्य की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।

Loading...