पुर्णिया: इस मामले में पुर्णिया बिहार में हो गया नंबर वन

प्रियांशु आनंद/पुर्णिया
पुर्णिया/बिहार:  जिले के सभी स्कूलों में अब कोई भी भुगतान पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) द्वारा ही किया जाता है। पूर्ण रुपेण ई-पेमेंट करने के मामले में पूर्णिया जिला सूबे में पहले स्थान पर है। जिले के कुल 2205 विद्यालयों का अकाउंट शिक्षा समिति में रजिस्टर्ड है। साथ ही लगभग तीन माह पहले से ही यह सिस्टम लागू है। पीएफएमएस के ई-पेमेंट के जरिए विद्यालय संबंधि कोई भी भुगतान या राशि संबंधित संस्थान या व्यक्ति के खाते में मात्र 24 घंटे में ही भुगतान कर दिया जाता है।
विद्यालय प्रबंधन ने मानव संसाधन विकास विभाग, भारत सरकार की वेबसाइट के माध्यम से ई-पेमेंट यूजिंग प्रिंट एडवाइस तैयार कर उसे संबंधित बैंक को उपलब्ध कराया, उसके बाद लाभुक बच्चों को डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाता है। इस सिस्टम की खासियत है कि एडवाईस जेनेरेट होते ही बैंक को भी इसकी जानकारी हो जाती है और फिर वहां से ई-पेमेंट कर दिया जाता है। बता दें कि पुर्णिया, सर्व शिक्षा अभियान में पीएफएमएस के तहत पूर्णतः पेमेंट करने वाला बिहार का पहला जिला है।
पीएफएमएस से ही किया जाता है पेमेंट
सर्व शिक्षा अभियान पूर्णिया के एकाउंट आॅफिसर शशि शेखर शर्मा ने बताया कि अक्टूबर 2017 से ही जिला में पीफएमएस के जरिए ही योजनाओं की राशि का भुगतान कराने का निर्देश दिया गया है। एकाउंट ऑफिसर ने कहा कि भारत सरकार जिन जिन योजनाओं में शामिल है वहां पीएफएमएस से भी भुगतान किया जाता है। अक्टूबर माह से ही प्रत्येक स्कूलों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।
2205 स्कूलों का पीएफएमएस से कराया जा चुका है रजिस्ट्रेशन
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अंतर्गत जिले में संचालित 2205 स्कूलों का रजिस्ट्रेशन पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम के तहत कराया जा चुका है। वहीं 167 सीआरसी व 14 बीआरसी का भी रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2017-18 से केंद्र प्रायोजित योजना का भुगतान पीएफएमएस से किया जाएगा। जिस विभाग का पीएफएमएस से रजिस्ट्रेशन नहीं होगा उसका फंड रोक दिया जाएगा।
चेक सिस्टम हुआ खत्म
एएसए के डीपीओ रतीश कुमार ने बताया पीएफएमएस आने से चेक पेमेंट का सिस्टम खत्म हो चुका है। पीएफएमएस में स्कूल की जानकारी सही होनी चाहिए। अगर आप एक भी भुगतान करते है तो यह जानकारी यहां से दिल्ली तक पता चल जाएगा। 95 प्रतिशत स्कूल को पीएफएमएस से जोड़ा जा चुका है। और इसमें पेमेंट पीएफएमएस से किया जाता है। बहुत ही  बढ़िया सिस्टम है।
Loading...