पूर्णिया:वन महोत्सव सप्ताह के तहत पौधरोपण के साथ पर्यावरण की रक्षा का प्रण लिया गया

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:क़सबा प्रखंड के कलानंद उच्च माध्यमिक विद्यालय गढबनैली में  वन महोत्सव सप्ताह के तहत पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों को प्रेरित किया गया।इस कार्यक्रम के तहत वन विभाग के पदाधिकारियों, शिक्षकों तथा कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं द्वारा विधालय परिसर में पौधरोपण किया गया।

विद्यालय परिषर में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न औषधीय गुण वाले पौधे लगाकर विधालय परिसर की शुद्धीकरण का संकल्प लिया गया।और साथ ही विद्यालय परिषर में अलग अलग प्रकार के पुष्प  पौधे भी लगाए गए।

इस कार्यक्रम में वन क्षेत्र पदाधिकारी मिथिलेश कुमार सिंह ने बताया कि प्रकृति से छेड़खानी का परिणाम आज पूरी दुनिया भुगत रही है।अगर हम पर्यावण की रक्षा नही करेंगे तो आने वाले समय में साँस लेना भी मुश्किल छप जायेगा। हमें न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने की जरूरत है साथ ही वृक्षों की सुरक्षा करना भी हमारी नैतिक जिम्मेदारी है । उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के साथ साथ हम ये भी प्रण ले कि हम सभी प्राकृतिक संसाधनों का दोहन न करें, वाहनों का कम से कम प्रयोग करें, ईंधन बचाए तथा पानी की खपत भी आवश्कता के अनुसार ही करें ।

इस मौके पर वनों के क्षेत्र पदाधिकारी मिथलेश कुमार सिंह, कसबा वनपाल सी के झा, दिनेश यादव, वनरक्षी धीरेंद्र कुमार, अशोक कुमार, वनकर्मी किशोर शर्मा , मदन पासवान, रघुवीर चौहान,
अधियक्षता प्रधानाध्यापक डा राम शरण मेहता, नवल किशोर ठाकुर, अमिताभ सहित  शिक्षक गण एवं छात्र एवं छत्राए मौजुद थे।

(Visited 9 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *