पूर्णिया:अब बेटियों के नियमित टीकाकरण कराने पर अभिभावकों को मिलेंगे दो हजार रूपए

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार: बेटियों के जन्म लेने के बाद नियमित टीकाकरण कराने पर अभिभावक को अब दो हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। यह जानकारी अमौर रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ बीके ठाकुर के हवाले से स्वास्थ्य प्रबंधक सह सहायक समन्वयक सुधांशु शेखर झा ने दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ बीके ठाकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इस संबंध में सभी अस्पतालों के प्रभारी को निर्देश पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बेटियों के टीकाकरण पर दो हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में नियमित प्रतिरक्षण कार्यक्रम को सुदृढ़ करना तथा जानलेवा बीमारियों से कन्या शिशुओं के बहुमूल्य जीवन की सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना में शून्य से 24 माह तक कन्या शिशुओं का संपूर्ण टीकाकरण कराने पर कई जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा होगी। इसमें टीबी, हेपेटाइटिस बी, पोलियो, गलाघोंटू, काली खांसी, टेटनेश, हीमोफिल्स, इन्फलूऐंसी टाइप बी, निमोकोल, निमोनिया, खसरा, जापानी इंस्फेलाइटिस आदि बीमारियों से सुरक्षा होगी।

…बालक शिशुओं से 15 फीसदी अधिक बालिकाओं की मृत्यु दर : 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में वर्तमान में औसत शिशु मृत्यु दर 38 है जबकि बालक एवं बालिकाओं में मृत्यु दर एक हजार जीवित जन्में शिशुओं पर क्रमश: 31 एवं 46 है। इन आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि राज्य में कन्या शिशु की मृत्यु दर बालक शिशु की अपेक्षा काफी अधिक है। योजना का लाभ उठाने के लिए  ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी के माता पिता को अपने संबंधित पंचायत या स्वास्थ्य उपकेंद्र के एएनएम के पास आवेदन जमा करना होगा। एएनएम द्वारा उन्हें पावती रसीद निर्गत किया जाएगा।

शहरी क्षेत्र के लाभार्थी के माता पिता या उनके अभिभावक को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के समक्ष आवेदन जमा करना होगा। जिसमें  कन्या शिशु का जन्म प्रमाण पत्र, कन्या शिशु का आधार कार्ड की प्रति, मातृ एवं बाल सुरक्षा कार्ड, अभिभावक का बैंक पासबुक प्रति, माता पिता द्वारा विहित प्रपत्र के साथ दस्तावेज जमा करना होगा। टीकाकरण का टर्म पूरा होने पर कन्या शिशु के माता पिता या अभिभावक के खाते में प्रोत्साहन राशि भेजी जाएगी।

Loading...