पूर्णिया: गणित छात्रों का हंगामा जारी, मंगलवार को भी सड़क जाम

नीरज झा/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:  मैट्रिक परीक्षा में गणित विषय को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को भी छात्रों ने शहर के दो प्रमुख मार्ग मंरगा व गिरजा चौक पर जम के हंगामा किया। छात्रों ने मंरगा एनएच 31 को आधे घंटे तक जाम किया। इस दौरान परीक्षार्थी गणित विषय में ऑबजेक्टिव प्रश्न के नंबर बढ़ाने या फिर से परीक्षा लेने की मांग कर रहे थे। मंरगा एनएच 31 में लगभग  500 छात्र प्रथम पाली की परीक्षा देने के बाद सड़क पर निकल गये। इस दौरान सड़क पर गाड़ियों की लंबी लाइन लग गई। छात्र लगातार मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे।
मामले की जानकारी मिलते ही मंरगा थानाध्यक्ष देवराज राय मौके पर दल बल के साथ पहुंचे। छात्रों को समझाते हुए कहा कि इस तरह से जाम करने से कुछ नहीं होगा। एक लिखित आवेदन दो मैं जिलाधिकारी को दे दूंगा। उसके बाद छात्रों ने जाम हटा लिया। वहीं शहर के मुख्य मार्ग गिरिजा चौक पर पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद मानस भारती स्कूल से निकले छात्रों ने गिरजा चौक पर आधे घंटे तक सड़क जाम किया। परीक्षार्थियों ने साइकिल सड़क पर लगा कर गणित विषय के परीक्षा का विरोध किया। छात्रों ने साइकिल को चौराहे के बीचों बीच जमीन पर गिरा सड़क को आधे घंटे तक जाम कर दी।
इस दौरान छात्र गणित विषय की परीक्षा को दोबारा कराने या गणित में 30 नंबर ग्रेस देने की मांग कर रहे थे। मामले की जानकारी मिलते ही डीएसपी राज कुमार साह मौके पर दलबल के साथ पहुंच कर छात्रों को समझाने का प्रयास किया। छात्र गणित की परीक्षा फिर से कराने की मांग कर रहे थे। डीएसपी के समझाने के बाद मामला शांत हुआ।
भाषा की परीक्षा देने के बाद हंसते निकले छात्र
मैट्रिक परीक्षा में मंगलवार को द्धितीय भारतीय भाषा की परीक्षा थी। परीक्षा देने के बाद छात्रों की चेहरे पर एक खुशी दिख रही थी। छात्र एक दूसरे को होली की बधाई देते नजर आये। छात्र नीतीश कुमार ने बताया कि परीक्षा अच्छी गई है। ऑबजेक्टिव व सबजेक्टिव दोनों के ही प्रश्न आसान थे। कही कोई दिक्कत नहीं हुई। बस गणित विषय की परीक्षा में बहुत परेशानी हुई। ऑबजेक्टिव के प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस थे। वहीं छात्र रुपेश कुमार ने बताया की परीक्षा समाप्त हो गई है। होली जम के खेलेंगे। लेकिन गणित विषय के प्रश्न को लेकर डर लग रहा है।
संस्कृत की परीक्षा में भी 240 अनुपस्थित
मैट्रिक परीक्षा में मंगलवार को दो पालियों में भाषा की परीक्षा हुई। जिसमें पहली पाली में कुल 18258 में से 18136 उपस्थित व 122 अनुपस्थित थे। वहीं दूसरी पाली में कुल 16221 में से 16103 परीक्षार्थी उपस्थित व 118 अनुपस्थित हुए। वहीं जिले से एक भी निष्कासन की खबर नहीं मिली है।
Loading...