पूर्णिया:निर्धारित से अधिक लगेज पर रेलवे वसूलेगा जुर्माना, उतार लिया जाएगा व्यावसायिक सामान 

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार: ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री को भी अब हवाई जहाज की तरह निर्धारित से अधिक लगेज लेकर यात्रा करने पर रेल की ओर से जुर्माना किया जा सकता है। यह निर्णय रेलवे मंडल की ओर से लिया गया है।

चेकिंग के दौरान निर्धारित वजन से अधिक सामान पाया गया तो यात्री से पार्सल चार्ज या 50 रुपए जुर्माना लिया जाएगा। बहुत अधिक सामान व व्यवसायिक लगेज पकड़े जाने पर यात्री के लगेज को उसी स्टेशन पर उतार लिया जाएगा।

रेल की ओर से यह अभियान चलाए जाने से पहले लोगों को जागरूक करने का पखवाड़ा चलाया जाएगा। बीते दिनों ट्रेन में हुई पड़ताल के बाद यह बातें सामने आई कि अधिक लगेज लेकर चलने वाले यात्रियों के कारण ट्रेन के एसी व स्लीपर कोच में अन्य यात्रियों को परेशानी होती है। एसी कोच में लोअर बर्थ के नीचे एक साइड के तीनों यात्री का समान रखा होना चाहिए लेकिन कई यात्री दोनों लोअर बर्थ के नीचे अपना समान रख कर चैन से बैठ जाते हैं।

…यह रिआयत दी गई है : 

इस संबंध में स्टेशन अधीक्षक, पूर्णिया जंक्शन, मुन्ना कुमार ने बताया कि नए नियम के अनुसार एसी फर्स्ट में 15 किलो एवं अन्य सभी श्रेणियों में 10 किलो तक अतिरिक्त समान की छूट रहेगी। इससे अधिक समान मिलने पर जुर्माना वसूला जाएगा। इसी तरह गेट पर समान होने की वजह से कम समय के स्टॉपेज वाले स्टेशन पर यात्रियों को कोच में चढ़ने व उतरने में मुश्किल होती है।

Loading...