पूर्णिया: खेत और सड़क के ऊपर है 11,000 की मौत, सरकार खामोश

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:  श्रीनगर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत पंचायत झुन्नी कलां स्थित वार्ड नंबर 11 होते हुए पोठिया जाने वाली कच्ची सड़क पर बिजली के लटकते तार को देखकर ऐसा लग रहा है कि कभी भी इन इलाकों में हादसे हो सकते हैं। बता दें कि पोठिया जाने वाली कच्ची सड़क के इस पार से उस पार होकर बिजली का 11000 वोल्ट का तार जमीन से थोड़ा ही ऊपर लटक रहा है। लेकिन विद्युत विभाग के पदाधिकारी की नजर अबतक इस पर नहीं गई है। जिससे ग्रामीण व आसपास के किसानों को लटकते तार के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
किसानों का कहना है कि मक्के की खेती करने से पूर्व ही मन में डर समा जाता है कि कहीं पौधे बड़े हो जाने पर 11000 वोल्ट के तार में न सट जाए या कोई बड़ी घटना का सामना न करना पड़ जाए। साथ ही कच्ची सड़क के बाएं से दाएं जो तार गई है उससे कई बार वाहन आने जाने के क्रम में वाहन भी चपेट में आ चुके हैं।
खंभे से कम दूरी पर लटक रहा है 11 हजार वोल्ट तार
इन इलाकों में बिजली के खंभों की दूरी काफी अधिक होने के कारण तार काफी नीचे तक लटक रहा है। कई बार ग्रामीणों के द्वारा विद्युत विभाग से शिकायत भी की गई लेकिन कोई कदम नहीं उठाया गया। ग्रामीण पंकज कुमार यादव बताते हैं कि बिजली के खंभे की दूरी अधिक होने के कारण तार लटक रहा है। अगर खंभे की संख्या बढ़ा दी जाए तो बेशक इस समस्या का समाधान निकल सकता है। तीन माह पूर्व बलुवा में लटक रहे तार की चपेट में आने से टुनटुन महलदार पूरी तरह से झुलस गए थे। जिसके बाद ग्रामीणों के आक्रोश का सामना विद्युत विभाग के पदाधिकारियों को करना पड़ा था।
आक्रोशित लोगों के विरोध के कारण विभाग द्वारा ससमय लटक रहे तार को दुरुस्त करने का आश्वासन दिया गया था लेकिन अबतक स्थिति पूर्ववत बनी हुई है। ऐसा नजारा क्षेत्र के अन्य पंचायताें में भी देखने को मिलता है। झुन्नी कलां के मुखिया कुंदन कृष्ण मोहन एवं ग्रामीण पंकज कुमार यादव, अमोल यादव, लालू महतो, कंकल महतो बताते हैं कि इस मामले में पहले भी कई बार श्रीनगर जेई एवं विद्युत कार्यपालक अभियंता से शिकायत की गई है लेकिन विभागीय लापरवाही के कारण अबतक न तो खंभों की संख्या बढ़ाई गई और न ही लटक रहे तार को ही दुरूस्त किया गया है। जिससे हर वक्त बड़े हादसे की आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों ने विद्युत विभाग से जल्द से जल्द लटक रहे तार को दुरूस्त करने की मांग की है।
रिपोर्ट भेजी गई है जल्द शुरू होंगे कार्य
श्रीनगर विद्युत विभाग के जेई मिनाज अहमद ने इस मामले पर कहा झुन्नी कलां पंचायत में लटक रहे तार को लेकर रिपोर्ट तैयार कर परियोजना पदाधिकारी को दी गई है। जल्द ही लटक रहे तार को दुरूस्त कर लिया जाएगा।
Loading...