पूर्णिया: छात्रवृति की मांग को लेकर छात्राओं ने खोला मोर्चा, घंटों किया सड़क जाम

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार:  पूर्णिया पूर्व प्रखंड के रानीपतरा में आदर्श मध्य विद्यालय अनुपनगर बेलौरी व मध्य विद्यालय कालीगंज के छात्र छात्राओं ने छात्रवृति एवं पोशाक राशि पिछले तीन वर्षों से नहीं मिलने की शिकायत को लेकर सड़क जाम कर यातायात बाधित कर दिया। समय पर छात्रों को छात्रवृत्ति एवं पोषक की राशि नहीं देने के मामले को लेकर उग्र छात्रों ने बेलौरी चौक पर गुरुवार की सुबह 10 बजे कटिहार पूर्णिया मुख्य मार्ग जाम कर दिया। उग्र छात्रों ने विद्यालय प्रधान भीम प्रसाद यादव के खिलाफ सड़क पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।
मामले की जानकारी मिलते ही मुफस्सिल थाना के एसआई विनय कुमार दूबे, एसआई राम प्रकाश चौरसिया एवं जहांगीर अंसारी दल बल के साथ पहुंच कर उग्र छात्र को शांत करने की कोशिश में जुट गए लेकिन छात्र आक्रोश में थे और किसी बात नहीं सुन रहे थे। छात्रों की एक ही मांग थी कि पहले हमलोगों को छात्रवृत्ति की राशि मिलेगी तो हमलोग सड़क जाम समाप्त करेंगे। वहीं प्रशासन और स्थानीय ग्रामीणों की मदद से जाम को हटाया गया।
कक्षा सात एवं आठ की श्वेता कुमारी, नेंशी कुमारी, रिया कुमारी, शिवानी दास, ज्योति कुमारी का कहना है कि हमलोगों को पिछले तीन वर्षों से छात्रवृत्ति एवं पोषाक राशि नहीं मिली है। जबकि कई बार हमलोगों से बैंक खाता व आधार कार्ड लिया गया है लेकिन प्रधानाध्यापक रोज आज कल करते हैं।
छात्रवृत्ति की मांग को लेकर सड़क पर जमीं छात्राएं
मालूम हो कि पूर्व में भी इस विद्यालय प्रधान पोषाक राशि गबन के मामले को लेकर विवाद में रहे हैं। ग्रामीणों की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अजय कुमार पांडेय ने मौजूद सभी छात्रों को आश्वासन दिया कि जल्द ही मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। जांच के दौरान विद्यालय प्रधान बिना किसी पूर्व सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित पाए गए। उन्होंने बताया कि सितंबर 2017 से जिन छात्रों की उपस्थिति 75 फीसदी है उन्हें छात्रवृत्ति राशि मिल जानी चाहिए।
वहीं दूसरी ओर उत्क्रमित मध्य विद्यालय कालीगंज के समीप छात्रवृत्ति की राशि को लेकर कक्षा नौ एवं दस के छात्रों ने बेलौरी सनोली मुख्य मार्ग को जामकर टायर जलाकर विद्यालय प्रधान चंद्रमणि के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। वहीं छात्र गुड़िया कुमारी, प्रियंका कुमारी, अंजली कुमारी, रिया कुमारी, रूप कुमारी, विशाल कुमार ने बताया कि हमलोगों को कक्षा आठ की छात्रवृति राशि अबतक नहीं मिली है। हमलोग विद्यालय प्रधान को बोल बोल कर थक चुके हैं लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ भी नहीं मिला।
सड़क जाम की सूचना पाकर मुफस्सिल थाना के एसआई विनय कुमार दूबे दल बल के साथ पहुंच कर उग्र छात्र को समझाने का प्रयास किया। वहीं दूसरी ओर आदर्श मध्य विद्यालय अनुपनगर बेलौरी के प्रधानाध्यापक भीम प्रसाद यादव का कहना है कि 12 फरवरी को मेरी तबियत खराब हो गई और इलाज कराने के लिए पटना में हैं। सभी छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति एवं पोशाक राशि भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ सोची समझी साजिश के तहत छात्रों को उग्र कर सड़क जाम करवाया गया है।
Loading...