पूर्णिया: बायसी कृषि मेले में किसानों को मिली आधुनिक यंत्रों की जानकारी

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

बायसी/ पूर्णिया/बिहार:  प्रखंड मुख्यालय में अनुमंडल स्तरीय कृषि मेला का आयोजन किया गया। जिसमें प्रभारी कृषि पदाधिकारी प्रेमशंकर प्रसाद, जिला समिति संघ अध्यक्ष प्रेम कुमार साह, जिला कृषि कार्यालय के सांख्यिकी सहायक अवधेश मंडल एवं सहायक राजीव कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर मेले का उदघाटन किया। मेले में आए किसानों को कृषि से संबंधित यंत्रों की खरीद को ले नई जानकारी दी गई।

मेले में कृषि से संबंधित ट्रैक्टर, पावर टिलर, रोटावेटर, चापकटर, स्प्रे मशीन, सिंचाई मशीन एवं पंपसेट समेत कई सामानों को बेचने के लिए मेले में स्टॉल लगाया गया था। कादिर बीज भंडार, अली बीज भंडार ने भी अपने स्टॉल लगाए थे। प्रत्येक सामानों की खरीददारी पर 50 से 90 प्रतिशत तक अनुदान का प्रावधान है। कृषि यंत्र खरीद से पहले किसानों को परमिट बनाना पड़ता है। 10 हजार तक सामानों की खरीद के लिए प्रखंड कृषि पदाधिकारी से परमिट लेना पड़ता है और 10 हजार से ज्यादा के सामानों की खरीद के लिए जिला कृषि पदाधिकारी से परमिट बनाना पड़ता है।

किसानों को परमिट के लिए एलपीसी या जमीन की रसीद, आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी और अपना एक फोटो लगाकर आवेदन के साथ देना पड़ता है। कृषि मेला में किसान अरविंद दास एवं सिंहेश्वर दास ने रोटावेटर एवं चारा काटने की मशीन खरीदी। इन्हें अनुदान राशि खाते में भेज दी जाएगी। कृषि मेला के आयोजन के मौके पर जिला कृषि कार्यालय के राजेश कुमार, अंकिता मंडल, नीरज कुमार, राहुल कुमार एवं सोनाली समेत सैकड़ों किसान मौजूद थे।

Loading...