पूर्णिया:अब एलईडी लाइट से जगमगाएंगी शहर की गलियां 

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया

पूर्णिया/बिहार: शहर की गलियां अब रात्रि प्रहर भी एलईडी की दूधिया रौशनी से जगमग रहेंगी। इसके लिए नगर निगम द्वारा एनर्जी एफिसियेंसी सर्विसेज लिमिटेड कंपनी से करार किया गया है।

कंपनी के सदस्य आज से ही सर्वे का काम शुरू करेंगे। पहले चरण में शहर के सभी बिजली खंभों की गिनती की जाएगी। उसके बाद उसमें लगी लाइट को दुरूस्त करने व एलईडी लाइट लगाने का कार्य किया जाएगा। दूसरे चरण में सभी मुख्य सड़कों पर लाइट लगाई जाएगी व तीसरे चरण में सभी वार्डों की गलियों में लाइट लगाने का कार्य किया जाएगा।

बता दें कि दो माह के अंदर मसलन सितंबर माह तक हर हाल में कंपनी को शहर के सभी वार्डों मंे लाइट लगाने का कार्य पूरा कर लेना है। इसके लिए बाकायदा करार भी हुआ है।

…बिजली बिल को किया जाएगा एडजस्ट : 

सबसे अहम बात यह है कि नगर निगम के द्वारा अब तक करीब 22 लाख रूपए बतौर बिजली बिल जमा किया जाता है। इसमें नगर निगम द्वारा कटौती की जा रही है। मेयर विभा कुमारी का कहना है कि अब जो कांन्सेप्ट लाया जा रहा है। उसके तहत बिजली बिल की राशि एलईडी लाइट लगाकर 60 फीसदी तक बिजली की बचत की जाएगी और इसका सीधा असर बिजली बिल पर पड़ेगा। बिजली बिल की इसी बचत राशि को कंपनी आगामी सात सालों तक पेमेंट करना है। जिससे नगर निगम पर अतिरिक्त कोई बोझ नहीं पड़ेगा और सभी वार्डों में एलईडी लाइट भी लग जाएगी।

…हर हाल में पूरा किया जाएगा लक्ष्य : 

सर्वे का काम आज से शुरू किया जाएगा। टीम का गठन कर दिया गया है और पहले चरण में दो टीम के सदस्य कार्य करेंगे। लाइट लगाने का कार्य सितंबर माह तक पूरा किए जाने का लक्ष्य दिया गया है। जिसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।

: चंद्रशेखर कुमार, ससटेनेबल डेवलपमेंट अफसर, ईईएसएल।

(Visited 7 times, 1 visits today)
loading...