पूर्णिया: 7 साल से सड़क टूटी है और SDO साहेब कह रहे हैं ‘जानकारी जुटा रहे हैं’

प्रियांशु आनंद/पूर्णिया
पूर्णिया/बिहार: बायसी प्रखंड अंतर्गत चरैया एनएच 31 से बनगामा जाने वाली प्रधानमंत्री सड़क पिछले कई वर्षाें से जर्जर है। जिससे हर वक्त हादसे की आशंका बनी रहती है। यह सड़क कई वर्षों से उद्धारक की बाट जोह रही है। लेकिन इस दिशा में न तो किसी जनप्रतिनिधि और न ही किसी पदाधिकारी ने ही कोई ठोस कदम उठाया है। जिसका खामियाजा यहां के लोगों को भुगतना पड़ता है। बार बार शिकायत के बाद भी ग्रामीणों को सिर्फ आश्वासन ही मिला है। जबकि चरैया से तालबाड़ी सठियारा पोखरिया बनगामा होते हुए यह सड़क सीधे मडवा की ओर जाती है और प्रतिदिन हजारों की आबादी इसी रास्ते से होकर आवागमन करती है।
बदहाली का आलम यह है कि कई बार दो पहिया वाहन चालक हादसों के शिकार तक हो चुके हैं। इस सड़क से होकर पंचायत के बच्चे अपने स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, मदरसा पढ़ने जाते हैं लेकिन इसके बाद भी प्रशासनिक स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। बता दें कि सात वर्ष पूर्व इस सड़क को बनाया गया था। कार्य में अनियमितता बरते जाने का ही परिणाम रहा कि समय से पूर्व यह सड़क पूरी तरह से जर्जर हो गई। रखरखाव नहीं होने के कारण सड़क पर जगह जगह गड्‌ढ़े हो चुके हैं और रोड़े निकल आए हैं। जो हादसे का कारण बनते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उनकी इस समस्या का समाधान करने वाला कोई नहीं है। जबकि हरेक बार चुनाव के वक्त सड़क निर्माण के अलावा कई अन्य सुविधा दिए जाने की बात तो कही जाती है लेकिन चुनाव के बाद कोई देखने तक नहीं आते हैं।
दस किलोमीटर की दूरी तय करने में लगते हैं घंटों
सरकार भले ही विकास के लाख दावे पेश करे लेकिन हकीकत इसके उलट है। बायसी से मड़वा ग्राम की दूरी आठ से दस किलोमीटर है लेकिन इस दूरी को तय करने में घंटों का वक्त लग जाता है। अनुमंडल क्षेत्र की करीब 25 हजार आबादी इसी रास्ते से होकर आवागमन करती है। इसके बाद भी प्रशासन की अनदेखी समझ से परे है। बता दें कि सड़क निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने पदाधिकारी व जनप्रतिनिधियों के समक्ष गुहार भी लगाई लेकिन कोई नतीजा सामने नहीं आ सका है। जबकि इस सड़क के आसपास की अधिकांश आबादी महादलितों की है और सरकार इनके उत्थान की बात करती है।
मुखिया पति अबुजफर, सागर बोसाक, प्रमोद बोसाक, संजय राय, अमोल कुमार, मिथुन साह, मो संजीत आलम, वार्ड सदस्य मो अकील, मुकेश कुमार साह, अजय कुमार यादव, पूर्व मुखिया सोनेलाल राय समेत अन्य ग्रामीणों ने कहा कि वे अपने कार्यों से इसी रास्ते से होकर आते जाते हैं। जर्जर सड़क के कारण उन्हें काफी परेशानी होती है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से जल्द से जल्द सड़क निर्माण की मांग की है।
जल्द बनेगी सड़क
बायसी के एसडीओ सावन कुमार ने कहा बायसी अनुमंडल क्षेत्र की सभी जर्जर सड़कों की जानकारी एकत्रित की जा रही है। सभी सड़कों का निर्माण कार्य कराया जाएगा। साथ ही अधिक आबादी वाले जगहों पर मौजूद सड़कों को प्राथमिकता के तौर पर तैयार किया जाएगा।
Loading...